Train ticket new rule. रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, सब को जानना जरूरी।

Train ticket update, रेल यात्रियों के साथ बहुत बार ऐसा वक्त आता है जब उसके पास कंफर्म आरक्षण टिकट होता है लेकिन वह जा नहीं पाता है। कभी-कभी ऐसा मुसीबत आ जाता है की कंफर्म टिकट होने के बावजूद दे वह व्यक्ति यात्रा नहीं करता है। ऐसी स्थिति से लोगों को बचाने के लिए रेलवे ने एक नया नियम जारी किया है। इस नियम के तहत है अगर आप यात्रा नहीं करते हैं तो अपना टिकट किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको कंफर्म टिकट को कैंसिल कराने की जरूरत नहीं होगी। आप अपनी जगह पर किसी दूसरे व्यक्ति को यात्रा करने के लिए अपना टिकट है उस व्यक्ति को दे सकते हैं। ऐसी स्थिति के लिए रेलवे ने कुछ नियम बनाया है उसके तहत आप अपना टिकट किसी अपने व्यक्ति जैसे माता पिता भाई बहन रिश्तेदार को दे सकते हैं।

24 घंटे पहले आपको रेलवे आरक्षण विभाग को सूचित करना होगा।
अपना कंफर्म टिकट अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति यानी अपने रिश्तेदार के नाम पर ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो आपको 24 घंटे पहले रेलवे आरक्षण विभाग को सूचित करना होता है। कंफर्म टिकट दूसरे के नाम ट्रांसफर कराने के लिए आपको कम से कम 24 घंटे पहले रेलवे को बताना होता है। ऐसा नहीं करने से आपका टिकट दूसरे के नाम पर ट्रांसफर नहीं हो सकता है।

इस प्रकार से आप रेलवे आरक्षण विभाग में आवेदन कर सकते हैं।
आपको जिस व्यक्ति के नाम पर अपना कंफर्म टिकट ट्रांसफर कराना चाहते हैं। उसका एक आईडी प्रूफ तथा एक फोटो लेकर आपको आरक्षण विभाग के पास जाना पड़ेगा। वहां जाकर आपको एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन फॉर्म में उस व्यक्ति का नाम लिखकर वहां पर जमा कराना होगा। आरक्षण विभाग कुछ ही समय में आपका टिकट उस व्यक्ति के नाम पर ट्रांसफर कर देगा। इस प्रकार से अपना कंफर्म टिकट आप अपने किसी रिश्तेदार के नाम ट्रांसफर करके उसे यात्रा के लिए भेज सकते हैं।
कंफर्म टिकट कैंसिल कराने पर।
अगर आप यात्रा करना नहीं चाहते हैं और आपका कोई रिश्तेदार भी यात्रा नहीं करना चाहता है तो आपको 24 घंटा पहले रेलवे आरक्षण विभाग को बताना पड़ता है। कैंसिल कराने पर आरक्षण विभाग पहले कुछ फिश अधिक काटकर आपका पैसा लौटा देता था।
अब
इस समय टिकट कैंसिल कराने पर आपको कुछ फ़ीसदी नहीं बल्कि आधा पैसा काट कर के वापस किया जा रहा है। इसलिए इस से अच्छा है कि आप अपना टिकट है किसी रिश्तेदार के नाम पर ट्रांसफर करा कर उसे यात्रा करने के लिए भेज दे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw