इन 6 सरकारी स्कीम में निवेश से बढ़ेगा पैसा ,बचेगा टैक्स।

यदि आपने अब तक इस साल के लिए टैक्स प्लानिंग नहीं की है तो अब भी समय है। बिना देरी किए आपको टैक्स प्लानिंग कर लेनी चाहिए ताकि अगले साल टैक्स पेमेंट करते समय पैसे बचा सके। इसकी प्लानिंग आसान बनाने के लिए हम यहां आपको कुछ ऐसी स्कीम बताने जा रहे हैं जिनमें निवेश करके आप 8% तक रिटर्न के साथ ही मेहनत की कमाई क्या एक बड़ा हिस्सा इनकम टैक्स की भेंट चढ़ने से बचा सकते हैं। इसे पैसा भी बढ़ेगा और टैक्स भी बचेगा।
याद रखें कि यह छूट सिर्फ ओल्ड टैक्सी रिजिम मैं मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना।
इस योजना में 8.2% ब्याज मिलता है। बेटी की उम्र 10 साल होने तक आप इसमें खाता खुलवाकर सालाना ढाई सौ से लेकर डेढ़ लाख रुपया तक का निवेश कर सकते हैं। इसमें डेढ़ लाख है रुपया तक सालाना निवेश करने पर सेक्शन 80c के तहत छूट मिलेगी। रिटर्न पर टैक्स नहीं लगेगा और मैच्योरिटी राशि भी पूरी तरह टैक्स फ्री होगी।
पब्लिक प्रोविडेंट फंड।
पब्लिक प्रोविडेंट फंड लंबी अवधि की स्कीम है। इसमें 7% ब्याज के लिए एक वित्त वर्ष में ₹500 से लेकर डेढ़ लाख रुपया तक के निवेश किया जा सकता है। 15 साल बाद निवेश की अवधि 5-5 साल के लिए बढ़ाई जा सकती है। पीएफ में निवेश करके आप धारा 80c के तहत सालाना डेढ़ लाख है तक का छठ का सकते हैं।

टाइम डिपॉजिट स्कीम
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 1 से 5 साल के निवेश पर7.5% तक ब्याज मिलता है। कम से कम ₹1000 से लेकर असीमित निवेश किया जा सकता है। इसमें धारा 80c के तहत टैक्स छूट मिलती है।
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम
इसमें 60 साल या इससे ज्यादा उम्र का कोई भी रिटायर व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें सालाना 8.2% ब्याज मिलता है। इस स्क्रीन में ₹1000 से लेकर 15 लाख रुपया तक निवेश किया जा सकता है। इस निवेश पर धारा 80c के तहत टैक्स छूट मिलती है। इसमें डेढ़ लाख रुपया तक निवेश पर आप टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं।

नेशनल पेंशन सिस्टम
टैक्स बचाने के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम में भी निवेश कर सकते हैं। इसने धारा 80 c के तहत ₹50000 तक की टैक्स छूट मिल सकती है। इसमें हर साल के निवेश पर टैक्स छूट के साथ ही बुढ़ापे में पेंशन का लाभ भी ले सकते हैं।
हेल्थ इंश्योरेंस
अगर 60 वर्ष से कम उम्र के हैं और अपने जीवनसाथी या आश्रित बच्चों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम चुका रहे हैं तो ₹25000 तक के टैक्स में छूट मिल सकती है। आप और आपका परिवार यदि सीनियर सिटीजन है तो कुल ₹50000 तक टैक्स छूट मिलेगी।
इस तरह आप भी की सरकारी स्कीम में पैसे लगाकर अच्छी खासी बचत कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw