नीट- पीजी के लिए इस बार फीस में कटौती, 23 जून को सीबीटी मोड़ से होगा एंट्रेंस एग्जाम।

नीत पीजी में आवेदन की प्रक्रिया।
नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट (नीट) पोस्ट ग्रेजुएशन 2024 के लिए आवेदन की शुरुआत की जा चुकी है। नेशनल बोर्ड का एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। मेडिकल साइंसेज में पोस्ट ग्रेजुएट करने के इच्छुक के उम्मीदवारों को इस से इंटरेस्ट टेस्ट के स्कोरके आधार ही सभी स्टेट या ऑल इंडिया कोटा के तहत एडमिशन हासिल होगी।
इसके लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 6 मई निर्धारित की गई है। इस तरह ए स्टूडेंट के पास है पर्याप्त समय है। हालांकि अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को एनएमसी एक्टिव 2019 के नियमों के मुताबिक के एमबीबीएस डिग्रीरिकॉग्नाइज होनी जरूरी है।

अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https//natboard.edu.in पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक आवेदन ऑनलाइन जमा करने की आखिरीतारीख  6 मई राखी गई है। उम्मीदवारों को फीस भरने के लिए 10 मई तक का समय दिया जाएगा। एडिटिंग के लिए 28 मई से लेकर 3 जून तक का समय दिया जाएगा। फाइनल एडिटिंग के लिए 7 से 10 जून का समय दिया गया है। 23 जून को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 18 जून को जारी किए जाएंगे। इंटर्नशिप पर पूरा करने  की कट ऑफ तारीख 15 अगस्त है।

कंप्यूटर आधारित टेस्ट के जरिए या एंट्रेंस एग्जामलिया जाएगा। डेमो टेस्ट की शुरुआत 10 जून से करदिया जाएगा। इसकी जानकारी भी ऑफिशल वेबसाइट पर दी जाएगी।
परीक्षा के लिए देशभर में 259 एग्जामिनेशन सेंटर्स स्थापित किए जायेंगे।

3500 की फीस देनी होगी, फोटो 3 महीने से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

एंटी बोर्ड द्वारा इस बार एग्जामिनेशन फीस मैं गिरावट की गई है। जनरल ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवार को₹3500 और एससी एसटी पीडी श्रेणी के उम्मीदवार को ₹2500 की फीस आधा करनी होगी। नीत -पीजी2023 मैं यह फाई से 4250 या 3250 रखी गई थी। इस बार कटौती की गई है।

एंट्रेंस टेस्ट की समय अवधि साढे तीन घंटे की रहेगी। जिसका समय सुबह 9:00 बजे से लेकर 12:30 बजे तक के रहेगा। जिसमें उम्मीदवार को 200 मल्टीप्ल चॉइस है क्वेश्चन का जवाब देना होगा। सही जवाब पर चार अंक हासिल होंगे जबकि गलत जवाब पर एक अंक कटेगा।

एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद उम्मीदवारों को मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा आयोजित की जाने वाली काउंसलिंग का हिस्सा बन्ना होगा। इस काउंसलिंग के जरिए ऑल इंडिया कोटा की 50 फ़ीसदी सीट डिम्पड एवं सेंट्रल यूनिवर्सिटी की फ़ीसदी सीट और डीएनबी कोर्स के लिए 100 फ़ीसदी सीट्स की काउंसलिंग एमसीसी द्वारा की जाएगी। इसके लिए शेड्यूल बाद में जारी होगी। स्टेट काउंसलिंग के जरिए स्टेट कोटा के तहत आरती सीट्स पर काउंसलिंग के लिए शेड्यूल स्टेटस यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw