UPSC 2024, सिविल सेवा परीक्षा नोटिफिकेशन जारी, रिक्त पदों की संख्या 1206,

यूपीएससी परीक्षा 2024,
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा और वन सेवा के परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। रजिस्ट्रेशन के लिए 14 फरवरी 2024 से से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यूपीएससी और आईएफएस में अपने भविष्य को बनाने के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया योग्यता और परीक्षा तिथि की संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में दी गई है।

Important date.
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 14 फरवरी 2024।
आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 मार्च 2024।
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 5 मार्च 2024।
परीक्षा की तिथि 26 मार्च 2024,
एडमिट कार्ड मिलने की तिथि, परीक्षा के 7 दिन पहले एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा

Age limit for UPSC examination.
आवेदक का जन्म में 1 अगस्त 2003 से पहले तथा 2 अगस्त से 1992 से बाद में होना चाहिए। इस प्रकार आवेदक का उम्र 21 से 32 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
Examination fees for UPSC examination.
सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में₹100 ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति एवं महिला उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

Total vacant post for UPSC examination.
यूपीएससी एग्जामिनेशन के माध्यम से कुल 1206 पद भरे जाएंगे। जिसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा, आईएएस के कुल 1056 रिक्त पद भरे जाएंगे जबकि भारतीय वन सेवा, आईएफएस के कुल 150 रिक्त पद भरे जाएंगे।

Egibility of candidate for UPSC examination.
IAS,    इस में शामिल होने वाले आवेदक के को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री या समकक्ष होना जरूरी है।
IFS,    आईएफएससी में शामिल होने वाले आवेदक को पशु चिकित्सा विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, गणित, इत्यादि में से किसी एक में स्नातक की डिग्री हासिल होनी चाहिए।
Selection process  of UPSC examination 2024
यूपीएससी परीक्षा में चयनित होने के लिए उम्मीदवार को तीन स्टेज से गुजरना होगा।
1, प्रारंभिक परीक्षा, सबसे पहले उम्मीदवार को प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, इस परीक्षा में 200 मार्क्स के प्रश्न पूछे जाएंगे जिसे हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आपको कम से कम 50% अंक लाना होगा।
2, प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद आवेदक को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा में भी 200 नंबर का क्वेश्चन पूछा जाएगा जिसे हल करने के लिए आपके पास 2 घंटे का समय होगा। मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद।
3, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद आवेदक को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू में उत्तीर्ण होने के बाद आवेदक के का चयन किया जाएगा। चयन की विधि तीनों परीक्षाओं में प्राप्त अंक के प्रतिशत निकालकर उसका औसत निकाला जाता है। इस प्रकार सबसे अधिक के नंबर वाले उम्मीदवार से चयन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

Online apply UPSC examination 2024.
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले यूपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नया रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक आवेदन पत्र ओपन होगा। इस आवेदन पत्र को ध्यान से पढ़कर सही-सही भरना होगा। पूरा आवेदन पत्र भरने के बाद आपको नीचे जमा करने का ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप पहले से रजिस्ट्रेशन किया है तो वन टाइम रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुन सकते हैं। इसमें आपको मोबाइल नंबर पासवर्ड दे डालकर गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा। ओटीपी भरने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा। इस प्रकार आप oTr यानी वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद पूरा फॉर्म फिल्लूप कर सकते हैं।

Important document for UPSC examination 2024.
यूपीएससी 2024 में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना चाहिए।
1, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
2, मूल निवास प्रमाण पत्र।
3, जाति प्रमाण पत्र।
4, वैलिड ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर।
5, दो पासपोर्ट साइज नया फोटो।
6, आयु प्रमाण पत्र के लिए दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट।
7, जाति प्रमाण पत्र।
इन सभी दस्तावेज को स्कैन कर नोटिफिकेशन में दिए गए फाइल साइज के अनुसार आपको ऑनलाइन अपलोड करना होगा। आवेदन करने से पहले एक बार नोटिफिकेशन जरूर पढ़ ले।

ऑफिशल वेबसाइट लिंक।   यहां क्लिक करे

जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप।  यहां क्लिक करे





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw