mahtari vandan scheme online apply 2024, महतारी वंदन योजना में प्रत्येक महिला को ₹12000 दिया जाएगा, अभी ऑनलाइन आवेदन करें।

महतारी वंदन योजना 2024 ,
लोकसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार महिलाओं को लुभाने के लिए कई तरह की योजनाओं को लागू कर रही है। इसी सिलसिले में छत्तीसगढ़ राज्य में महतारी वंदन योजना 2024 शुरू किया गया है। छत्तीसगढ़ के धरती पर पीएम मोदी ने महतारी वंदन योजना की शुरुआत की घोषणा की है। महिलाओं को समाज में भेदभाव की समस्या को खत्म करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने इस योजना को शुभारंभ किया है।

महतारी वंदन योजना 2024,
सरकार महिलाओं के आर्थिक स्वालंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना का शुरूआत किया है। महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन तथा उसके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया है। समाज में महिलाओं के भेदभाव को खत्म करने के उद्देश्य से भी यह योजना महत्वपूर्ण है। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 5 फरवरी 2024 से शुरू हो चुका है। इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ राज्य के कोई भी शादीशुदा एवं विधवा तथा तलाकशुदा महिला उठा सकती है। इस योजना के तहत प्रत्येक महिला जो इस योजना के लाभ लेने के योग्य है उन्हें प्रति महीना₹1000 दिया जाएगा।
महतारी वंदन योजना 2024 में कौन लाभ ले सकता है।
इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला को छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी होना चाहिए। वैसी महिला जिनके परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी नहीं करता हो वह इस योजना से लाभ उठा सकती है। वसीम हिरा जिसके घर में कोई भी इनकम टेक्स नहीं भड़ता हो। वाशी महिला जिनका आधार कार्ड नंबर बैंक अकाउंट से लिंक हो।

महतारी वंदन योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
महतारी वंदन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदिका के पास है यह दस्तावेज होना जरूरी है।
1, आधार कार्ड नंबर
2, मोबाइल नंबर
3, व्यक्तिगत बैंक खाता।
4,राशन कार्ड
5, बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
6, ओरिजिनल आधार कार्ड का फोटो मान्य होगा।

महतारी वंदन योजना 2024 के उद्देश्य।
महतारी वंदन योजना के निम्नलिखित उद्देश्य हैं।
1, महिलाओं के स्वावलंबन एवं उनके आशिक बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार लाना।
2, महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।
3, परिवार स्तर पर निर्णय लिए जाने में महिलाओं की भूमिका को प्रोत्साहित करना है।
4, समाज में महिलाओं के प्रति भेदभाव को समाप्त करना है।
5, महिलाओं के मान-सम्मान को समाज में बढ़ावा देना है।
6, समाज में महिलाओं को समान दृष्टि से नहीं देखा जाता है इसी को समाज से खत्म करने के उद्देश्य से इस योजना को लागू किया गया है।
7, इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को समाज में आगे बढ़ने तथा प्रगति करने के उद्देश्य से महिलाओं को प्रगति महीना 1000 रुपया यानी साल में 12000 रुपया दिया जाएगा।

महतारी बंधन योजना 2024 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
आपको बता दूं की महतारी बंधन योजना 2024 से में ऑनलाइन की आवेदन की प्रक्रिया 5 फरवरी 2024 से शुरू हो चुका है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदिका को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट,mahtari vandan.cgstate.gov.in पर जाना होगा या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप सीधे ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सबसे पहले इस पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। लोगिन करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर कैप्चा कोड भरना होगा। इसके बाद गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा। अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे डालकर सबमिट पर क्लिक करना होगा। सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन पत्र ओपन होगा। इस आवेदन पत्र को ध्यान से सही-सही भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा। इसके बाद आपके होम स्क्रीन पर सक्सेसफुल रजिस्ट्रेशन का मैसेज दिखाई देगा। अब आपके आवेदन पत्र का वेरीफिकेशन होगा तथा सक्सेसफुल रजिस्ट्रेशन का आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा। अगर किसी कारण से आपका आवेदन पत्र रिजेक्ट हो गया तब भी आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा।
महतारी वंदन योजना 2024 में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें।
इस योजना में आवेदन करने की दो तरह की प्रक्रिया है। एक ऑनलाइन प्रक्रिया तथा दूसरा ऑफलाइन  प्रक्रिया। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में ऊपर बताई गई है। अब मैं आपको महतारी वंदन योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी देने वाला हूं। इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एक आवेदन पत्र की जरूरत होगी। आवेदन पत्र आपको अपने नजदीकी किसी भी सुविधा सेवा केंद्र से प्राप्त हो सकती है। सुविधा सेवा केंद्र से आवेदन पत्र प्राप्त कर उसे सही-सही भर दें। इसके बाद आवश्यक के दस्तावेज जो आपके ऊपर बताई गई है उसकी कॉपी कर उसे आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर दें। अब आपको इस आवेदन पत्र को अपने विकास प्रखंड पदाधिकारी के पास जमा कर दें। अब आपके आवेदन पत्र का वेरीफिकेशन होगा तथा आवेदन पत्र में लिखित बैंक अकाउंट में आपका महतारी वंदन योजना की किस्त आना शुरू हो जाएगा।
महतारी वंदन योजना 2024 में कौन लाभ नहीं ले सकता।
1, वैसी महिला जिसके परिवार में कोई सरकारी नौकरी करता हो या अधिकारी के पोस्ट पर हो। वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती है।
2, वैसी महिला जिनके परिवार में कोई इनकम टैक्स से यानी करदाता हो वह महिला इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती है।
3, बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं हो तब भी वह महिला इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती।
4, इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिला को छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना चाहिए। बाहरी राज्य के महिलाएं किस योजना का लाभ नहीं उठा सकती है।
5, अगर उसे महिला का नाम राशन कार्ड में नहीं है तब भी वह लाभ नहीं उठा सकती है।
महतारी वंदन योजना 2024  हेल्पलाइन नंबर।
इस योजना में आवेदन करने में अगर आपको किसी तरह की परेशानी हो रही है या कोई जानकारी हासिल करनी है तो आप इसे हेल्पलाइन नंबर पर, 771-2220006 पर फोन करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह फोन नंबर सुबह 10:00 बजे से 5:00 बजे तक के चालू रहता है। यानी आप 10:00 बजे से 4:00 बजे के बीच फोन करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
ऑफिशल वेबसाइट लिंक।   यहां क्लिक करे

जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप।    यहां क्लिक करे


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ