Bihar assistant architect Bharti 2024, आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 मार्च, ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया जाने।

बिहार सहायक वास्तुकार भर्ती 2024,
वास्तु कला से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए बहुत बढ़िया मौका मिला हुआ है। भवन निर्माण विभाग, बिहार पटना के अंतर्गत सहायक वास्तुकार के पद के लिए अधिसूचना जारी हो चुका है। वास्तुकार के पद पर आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है। इच्छुक आवेदक जो बिहार सहायक वास्तुकार के पद पर आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे तक पोस्ट को अवश्य पढ़ें।

बिहार सहायक वास्तुकार भर्ती 2024,
वास्तु कला में स्नातक करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी, भवन निर्माण विभाग बिहार पटना के अंतर्गत सहायक वास्तुकार के भारती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती में वैसे आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं जो संविदा के आधार पर नौकरी किया हो। संविदा के आधार पर नौकरी करने वाले आवेदक को इस भर्ती में विशेष छूट दी जाएगी।
बिहार सहायक  वास्तुकार भर्ती 2024, मैं आवेदन करने की अंतिम तिथि।
बिहार सहायक वस्तु कार्य भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 मार्च 2024 है। इच्छुक आवेदक है जो सहायक वास्तुकार के पद पर आवेदन करना चाहते हैं वह अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार सहायक वास्तुकार भारती 2024 से में आवेदन करने के लिए योग्यता।
सहायक के वास्तुकार के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक को किसी भी विश्वविद्यालय या संस्थान से वास्तुकला में स्नातक होना जरूरी है। वहीं आवेदक के आवेदन कर सकते हैं जो वास्तुकला में स्नातक के उत्तीर्ण किया हो।

बिहार सहायक के वास्तुकार भारती 2024 में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क।
सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में 750 रुपया ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति एवं महिला उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में ₹200 ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।

बिहार सहायक वास्तुकार भारती 2024 की प्रमुख तिथियां।
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि, 21 फरवरी 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि, 11 मार्च 2024
शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 मार्च 2024।
बिहार सहायक वास्तुकार भर्ती 2024 से में कुल रिक्त पदों की संख्या।
बिहार सहायक वस्तु कार्य के कुल 106 रिक्त पद हैं। जिसमें कुल कुछ आरक्षित सिम हैं जो अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति एवं महिलाओं के लिए आरक्षित है।
बिहार सहायक वास्तुकार भारती 2024 से में चयनित उम्मीदवार की सैलरी।
इस विभाग में चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक के लेवल 9 के अनुरूप प्रति महीना वेतन दिया जाएगा।

बिहार सहायक वस्तु का भर्ती 2024 में आवेदक की आयु सीमा।
सहायक वास्तुकार के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति एवं महिला उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। अगर कोई आवेदक के इस पद पर संविदा के आधार पर पहले नौकरी किया है तो उन्हें भी अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।
बिहार सहायक वास्तुकार भारती 2024 में चयन की प्रक्रिया।
आवेदक की चेन की प्रक्रिया इसमें लिखित परीक्षा के मेरिट लिस्ट के अनुसार चयनित किया जाएगा। यानी जिस आवेदक का अंक सबसे ज्यादा होगा उसी के हिसाब से सिलेक्शन किया जाएगा।
बिहार सहायक वास्तुकार भारती 2024 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें,
बिहार सहायक वस्तु कार्य में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट,bpsc.bih.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको लॉगिन करना होगा। लोगिन करने के लिए आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड डालने के बाद कैप्चा कोड भरना होगा। कैप्चा कोड भरने के बाद आपके मोबाइल पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा। अब इस यूजर आईडी और पासवर्ड को सुरक्षित रख ले। अब आपके सामने एक आवेदन पत्र ओपन होगा जिसे सही-सही भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें एवं आवेदन शुल्क के जमा करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
बिहार सहायक वास्तुकार भारती 2024 में आवश्यक दस्तावेज।
1, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
2, आयु प्रमाण पत्र के तौर पर दसवीं कक्षा का सर्टिफिकेट
3, मूल निवास प्रमाण पत्र या अस्थाई निवास प्रमाण पत्र।
4, जाति प्रमाण पत्र जो अंचल पदाधिकारी द्वारा वेरीफाई किया गया हो।
5, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर
6, दो नया पासपोर्ट साइज फोटो
7, स्कैन किया गया हस्ताक्षर

ऑफिशल वेबसाइट लिंक। 

नोटिफिकेशन लिंक, यहां क्लिक करे
    
जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप।   यहां क्लिक करे




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw