आपके द्वार योजना 2024, घर के पास ही मिलेंगे 44 तरह की सरकारी सेवाएं।

आपके द्वार योजना 2024,
पंजाब के भगवंत मान सरकार एक नई योजना की शुरुआत कर रही है जिसका नाम है आपके द्वार योजना, इस योजना की तहत लोगों को उनके पास ही 44 तरह की सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी।
कम भगवत माने डेराबस्सी से आप दी सरकार, आप दे द्वार योजना की शुरुआत की। सीएम ने कहा कि पंजाब सरकार का यह अभियान आज से पंजाब के सभी 23 जिलों में शुरू हो गया है। इन कैंपों में 44 प्रकार की सेवाएं घरों के नजदीकी उपलब्ध कराई जा रही है। प्रतिदिन सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक के सब डिवीजन में सिविल लगेंगे। लोगों को अब अपने काम के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
 
जालंधर में 900 कैंप लगाने की योजना बनाई गई है। 6 सबडिवीजन में कुल 32 स्थान पर विशेष कैंप लगाए गए हैं। मोगा में पहले दिन नव विवाहित जोड़े को 5 मिनट के अंदर रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी किया गया।
मोगा के गांव सिंघवाला में लगाए गए कैंप के दौरान एक के नौ विवाहित जोड़े गुरुद्वारा में आनंद कराज से महज 5 मिनट बाद उनके विवाह का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया। यह सर्टिफिकेट डीसी कुलवंत सिंह और विधायक डॉ अमनदीप कौर अरोड़ा की अगुवाई में नौ विवाहित जोड़े को प्रदान किया गया। इस मौके पर जोड़े को पंजाब सरकार की ओर से शगुन भी डाला गया।

पहले दिन 524 आवेदन मौके पर निपटारा।
होशियारपुर के डिप्टी कमिश्नर कमल मित्तल ने होशियारपुर में आप दी सरकार आपके द्वार योजना के अंतर्गत लगाए गए कैंपों का जायजा लेते हुए कहां की मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ओर से आम लोगों की समस्याओं को हल करने उनके दर स्टेप के नजदीकी जाकर करने के लिए जिले के अलग-अलग गांव और वार्डों में आज से कैंप लगना शुरू हो चुकी है।
आपके द्वार योजना में कौन लाभ ले सकता है।
पंजाब राज्य का कोई भी आम आदमी इस योजना का लाभ उठा सकता है। प्रवासी व्यक्ति भी इस योजना का लाभ ले सकता है अगर उनके पास पंजाब का कोई आईडी प्रूफ है तो।
आम लोगों को दफ्तरों का चक्कर काटना नहीं पड़ेगा।
इस योजना के शुरू होने से आम लोगों को काफी राहत मिली है। पहले छोटे-छोटे कामों के लिए दफ्तरों का चक्कर काटना पड़ता था। इस योजना के शुरू होने से लोगों के घर के पास ही कैंप लगाए जाएंगे जिनमें 44 तरह की समस्याओं का तुरंत समाधान किया जाएगा।

संपत्ति की रजिस्ट्री के लिए एनओसी की शर्त खत्म।
लोगों को बड़ी राहत देते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब में सभी तरह की संपत्तियों की रजिस्ट्रेशन के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र यानी एनओसी की शर्त खत्म करने का फैसला लिया है। रजिस्ट्री के लिए इस्तेमाल होने वाली स्टांप पेपर लाल रंग के होंगे, जो सभी जारी होंगे जब आवेदक बिजली पानी पर्यावरण सीवरेज फायर आदि मांगुरिया हासिल कर लेगा।
मुख्यमंत्री मान्य दावा किया है कि इसी फैसले से राज्य में अवैध कॉलोनी के निर्माण पर पूरी तरह रोक लग जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा जिससे इसकी विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी। पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि एनओसी  खत्म करने का फैसला जनहित में लिया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक एनओसी मिलने के बाद ही स्टांप पेपर खरीद पाए थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);