भारतीय रेलवे में निकली दसवीं पास के लिए भर्ती, पदों की संख्या 5696, अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024, अभी ऑनलाइन आवेदन करें।#rojgar

भारतीय रेलवे भर्ती 2024,
भारतीय रेलवे बोर्ड ने 5696 रिक्त पदों के लिए अधिसूचना जारी किया है। वैसे आवेदक के जो मैट्रिक के कक्षा उत्तीर्ण किया हो वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया तथा योग्यता और आयु की विस्तृत जानकारी नीचे बताई गई है। इच्छुक आवेदक के जो भारतीय रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं वह पूरी जानकारी नीचे पढ़कर हासिल कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे भर्ती 2024,
भारतीय रेलवे बोर्ड ने 10वीं पास से युवाओं के लिए बहाली निकली हुई है। वैसे आवेदक के जो मैट्रिक पास है करने के साथ-साथ है आईटीआई किसी भी क्षेत्र में किए हो तो उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। अंतिम तिथि नजदीक आ गया है इसलिए ज ल्द से जल्द ऑनलाइन करे।
भारतीय रेलवे भर्ती 2024  की प्रमुख तिथियां।
आवेदन प्रारंभ होने की तिथि, 20 जनवरी 2024
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि, 19 फरवरी 2024
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि, 20 फरवरी 2024
आवेदन संशोधन करने की अंतिम तिथि, 20 फरवरी 2024
परीक्षा की तिथि, परीक्षा के साथ दिन पहले ईमेल या व्हाट्सएप नंबर से सूचित किया जाएगा।

भारतीय रेलवे भर्ती 2024 मे रिक्त पदों का नाम।
हाथी रेलवे ने जो भर्ती निकाली है उसमें पद का नाम है सहायक लोको पायलट, इस पद पर 5696 युवाओं की भर्ती होनी है।

भारतीय रेलवे भर्ती 2024 में आवेदक की आयु सीमा।
भारतीय रेलवे में आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति तथा अन्य आरक्षित उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। विशेष जानकारी के लिए एक बार नोटिफिकेशन जरूर ध्यान से पढ़ लें।
भारतीय रेलवे भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क।
भारतीय रेलवे में आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को₹500 इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, या यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।
भारतीय रेलवे भर्ती 2024 से में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता।
आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैट्रिक कक्षा या समकक्ष होना जरूरी है। मैट्रिक के साथ-साथ आईटीआई के ट्रेड इलेक्ट्रिकल के विभिन्न धाराओं का संयोजन को मान्यता दी जाएगी। यानी इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट में किसी भी ट्रेड से आप आईटीआई पास हो तो आप आवेदन कर सकते हैं।
भारतीय रेलवे भर्ती 2024 में चयन की प्रक्रिया।
भारतीय रेलवे में आवेदक की चयन तीन प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद चयन किया जाएगा।
CBT 1, इसमें आवेदक की लिखित परीक्षा के साथ-साथ दस्तावेज वेरिफिकेशन भी किया जाएगा। जो आवेदक के इस परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उन्हें दूसरे परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। यह परीक्षा कंप्यूटर बेस टेस्ट होगा।
CBT 2, प्रथम परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आवेदक को कंप्यूटर में से टेस्ट में दूसरी बार बुलाया जाएगा।
इन्टरव्यू, प्रथम और द्वितीय परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आवेदक को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। तीनों स्टेज में के नंबर को औसत निकाला जाएगा और उसी हिसाब से आवेदक का चयन किया जाएगा।

भारतीय रेलवे भर्ती 2024 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को भारतीय रेलवे बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने एक आवेदन पत्र ओपन होगा जिसे सही-सही भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा। दस्तावेज अपलोड करने के बाद आवेदक को ऑनलाइन आवेदन शुल्क के जमा करने के बाद आवेदक को जमा कर सकते हैं। परीक्षा की तिथि 7 दिन पहले ईमेल या व्हाट्सएप के माध्यम से आवेदक को सूचित किया जाएगा।
ऑफिशल वेबसाइट लिंक।   यहां क्लिक करे

जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप यहां क्लिक करे


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw