RPF requirement 2024, रेलवे कांस्टेबल के पद पर निकली भर्ती, योग्यता 10वीं पास, ऑनलाइन आवेदन करें।

रेलवे कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पद पर निकली भर्ती।
रेलवे में पुलिस और सभी इंस्पेक्टर के पद पर काम करने वाले आवेदकों के लिए खुशखबरी है। रेलवे ने कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पद के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। वैसे आवेदक जो काफी समय से रेलवे पुलिस में नौकरी करने की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए सुनहरा मौका है। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आरपीएफ भर्ती 2024,
भारतीय रेलवे में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पद पर नौकरी करने वाले के लिए एक अच्छी खबर है। रेलवे ने कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पद के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। कांस्टेबल के पद पर 2000 आवेदकों की भर्ती होनी है। सब इंस्पेक्टर के पद पर 500 आवेदकों की भर्ती होनी है। इच्छुक उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की पूरी प्रक्रिया तथा योग्यता एवं अन्य जरूरी डिटेल नीचे दी गई है।

आरपीएफ भर्ती 2024 आवश्यक योग्यता।
सब इंस्पेक्टर के लिए,   सब इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री हासिल होनी चाहिए।
कांस्टेबल पद के लिए,   कांस्टेबल पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैट्रिकुलेशन की डिग्री हासिल होनी चाहिए।

आरपीएफ भर्ती 2024 आवेदक की आयु सीमा।
सब इंस्पेक्टर पद के लिए,    सब इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को नियम अनुसार अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।

कांस्टेबल पद के लिए,    कांस्टेबल पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को नियम अनुसार अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।
आरपीएफ भर्ती मैं रिक्त पदों की संख्या।
कांस्टेबल के लिए,   कांस्टेबल के पद पर 2000 रिक्त पद हैं।
सब इंस्पेक्टर के रिक्त पद की संख्या 500 है।
आरपीएफ भर्ती 2024 मैं आवेदन शुल्क।
जनरल वर्क के आवेदक को आवेदन शुल्क के रूप में ₹500 ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में ₹200 ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।
आरपीएफ भर्ती में शारीरिक के मापदंड।
सब इंस्पेक्टर पद के लिए,   1600 मी का दौरा 5 मिनट 30 सेकंड में पूरा करना है। हाई जंप 3 फुट 9 इंच तथा लॉन्ग जंप 12 फुट का रखा गया है।
कांस्टेबल पद के लिए,    कांस्टेबल पद के लिए 1600 मी का दौरा 5 मिनट 45 सेकंड में पूरा करना है। लॉन्ग जंप 9 मी और हाई जंप 4 फीट का रखा गया है
आरपीएफ भर्ती में चयन प्रक्रिया।
1, कंप्यूटर आधारित परीक्षा।
2, शारीरिक दक्षता परीक्षा।
3, दस्तावेज वेरीफिकेशन।

आरपीएफ भर्ती में आवश्यक  दस्तावेज।
1, आयु प्रमाण पत्र के लिए मैट्रिक का सर्टिफिकेट।
2, जाति प्रमाण पत्र।
3, आवासीय प्रमाण पत्र।
4, आवश्यक शैक्षणिक योग्यता।
आरपीएफ भर्ती मैं परीक्षा का पेटर्न।
लिखित परीक्षा 90 मिनट में 120 प्रश्न दिए जाएंगे। लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग किया जाएगा। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर से सवाल पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में काम से कम 55 फ़ीसदी अंक लाना जरूरी है।

आरपीएफ भर्ती मैं ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
आरपीएफ मैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप सीधे आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सबसे पहले नोटिफिकेशन चेक कर लेना है। उसके बाद ऑनलाइन आवेदन का विकल्प दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन पत्र ओपन होगा। इस आवेदन पत्र को ठीक-ठीक से भरना होगा तथा आवेदन शुल्क के जमा करने के बाद आवश्यक के दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा। इस तरह आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
आधिकारिक वेबसाइट लिंक।     यहां क्लिक करे

नोटिफिकेशन लिंक।     यहां क्लिक करे

सोशल मीडिया लिंक।
जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप।     यहां क्लिक करे
जॉइन गूगल न्यूज़।   यहां क्लिक करे




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw