सैनिक स्कूल में नामांकन करने वाले विद्यार्थियों को अब मिलेगा स्कॉलरशिप, ऐसे ऑनलाइन आवेदन करें।

पहली बार पंजाब की सत्ता में आई आम आदमी पार्टी को सरकार ने पंजाबियों का विदेश से मोह भंग करने की तैयारी शुरू कर दी है। पंजाबी में ब्रेन ड्रेन पर रोक लगाने के लिए भगवंत मान सरकार बेहद गंभीर हो गई। इसके लिए भगवंत मान सरकार ने आम से फोर्सज में पंजाबियों का पहला वाला रुतबा बरकरार रखने के लिए ऐसा खाका तैयार किया जा रहा है कि भारत की सैन्य बलों में पंजाबी गबरूओं को बहुत आए थे होने लगेगी। गरीबी 30 साल बाद फिर पंजाब सरकार ने सैनिक स्कूल में दाखिला लेने वाली बच्चों के 10 लख रुपए तक की आय वाले अभिभावकों को स्कॉलरशिप देने की घोषणा कर दी है।
यह स्कॉलरशिप सैनिक स्कूल के इस साल शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र 2024 और 2025 से लागू कर दी गई है। मैं शैक्षणिक सत्र 2024 से 2025 के लिए सैनिक स्कूल प्रबंधन ने छठा और नौवीं कक्षा में प्रवेश लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन की मांग की है। इसके लिए अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के माध्यम से सैनिक स्कूल कपूरथला में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें लड़कियां केवल छठी कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकती है।

सैनिक स्कूल की प्रिंसिपल गुरु पर कैप्टन मधु सिमर ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 21 जनवरी 2024 की होगी।इसके लिए 31 मार्च 2024 को कक्षा छठी में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की आयु 10 से 12 साल और कक्षा 9 के लिए आयु 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए। प्लीज प्रिंसिपल ने बताया कि इस साल राज्य सरकार ने 10 लख रुपए की आर्थिक आय वाले पंजाब के अस्थाई निवासियों के लिए आए आधारित वजीफा स्कीम की व्यवस्था की है।
सैनिक स्कूल में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
सैनिक स्कूल में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अखिल भारतीय सैनिक स्कूल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
किन विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिलेगा।
वैसे विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दिया जाएगा जिनके पारिवारिक आय साल का 10 लाख रुपया से नीचे हो उनको स्कॉलरशिप पर दिया जाएगा। यानी जिन बच्चों के अभिभावक का वार्षिक आय 10 लाख रुपया तक या उससे नीचे हो उनके बच्चे को स्कॉलरशिप मिलेगा।
सैनिक स्कूल में नामांकन के लिए आयु सीमा क्या है,
सैनिक स्कूल में प्रवेश लेने वाले भारतीयों की आयु 10 से 12 साल की होनी चाहिए जो छठी क्लास में नामांकन लेना चाहते हैं। नौवीं क्लास में नामांकन लेने वाले विद्यार्थियों की आयु 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए।
सैनिक स्कूल में छात्रों के लिए 30 साल बाद फिर स्कॉलरशिप शुरू।
आम आदमी पार्टी के सरकार ने 30 साल बाद सैनिक स्कूल में छात्रों को फिर से स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। जिन विद्यार्थियों के अभिभावक का वार्षिक आय 10 लाख रुपया से कम होगा उन्हें ही यह स्कॉलरशिप दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw