APAAR ID, इसका क्या मतलब है, इस आईडी के लाभ और कैसे ऑनलाइन तथा ऑफलाइन बनाया जा सकता है।

अपार आईडी कार्ड, दोस्तों केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से एक बड़ा अपडेट सामने आया है। अब स्कूली बच्चों के आधार कार्ड की तरह ही एक आईडी बनाया जाएगा जिसका नाम है अपार आईडी कार्ड। अपार आईडी कार्ड एक डिजिटल डाटा स्टोरेज कार्ड होगा यानी बच्चों का पूरा डाटा इस कार्ड में मिल जाएगा। आज हम इस आर्टिकल में अपार आईडी कार्ड के लाभ है तथा कैसे आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। अपार आईडी कार्ड आधार कार्ड के जैसा ही होगा आपका कार्ड बनने के बाद आपको 12 अंकों का एक यूनिक नंबर दिया जाएगा। जैसे कि आधार कार्ड में भी 12 अंकों का यूनिक नंबर होता है। वन नेशन वन अपर आईडी कार्ड के ही आधार पर यह अपार आईडी कार्ड काम करेगा।
अपार आईडी कार्ड का क्या मतलब है,
अपार आईडी कार्ड एक ऐसा कार्ड होगा जिसमें बच्चों का पूरा डाटा मिल जाएगा। जैसे नाम पता, जन्मतिथि , फोटो, एजुकेशन लोन, स्कॉलरशिप पर तथा बच्चों के खेलकूद की एक्टिविटी जी इस कार्ड में मौजूद होगा। APAAR का फुल फॉर्म होता है, automated permanent academic account registry.
अपार आईडी कार्ड के जरिए बच्चों को क्रेडिट स्कोर भी मिलेगा। केंद्रीय मंत्री शिक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा है कि यह आईडी बनाने के लिए बच्चों के अभिभावक के का अनुमति होनी चाहिए।
अपार आईडी कार्ड के लाभ।
अपार आईडी कार्ड के निम्नलिखित लाभ हैं।
1, 18 वर्ष के उम्र होने पर बच्चों का नाम अपने आप पर वोटर आईडी में शामिल कर लिया जाएगा।
2, नौकरी के लिए आपको केवल अपार आईडी कार्ड दिखाने से ही आपका पूरा डाटा उसके पास चला जाएगा।
3, आपके संपूर्ण डाटा सुरक्षित रहेगा जरूरत पड़ने पड़ी यह मंत्रालय आपके उत्तर के बारे में बताएगा।
4, इस id कार्ड में बच्चों के पूरा पता फोटो एजुकेशन लोन तथा स्कॉलरशिप के बारे में यानी पूरा एक्टिविटीज इसका में मौजूद होगा।
5, अपार आईडी कार्ड होने से बच्चा एक स्कूल से दूसरे स्कूल में आसानी से एडमिशन करा सकता है।
6, अपार आईडी कार्ड एक डिजिटल डाटा स्टोरेज कार्ड है जिसमें विद्यार्थी के पूरा एक्टिविटीज वर्णित रहता है।
7, नौकरी के समय आपका यह अपार आईडी कार्ड से ही आपका काम चल जाएगा। क्योंकि इस कार्ड में आपका संपूर्ण एजुकेशनल एक्टिविटी जी स्टोर होता है।
8, अपार आईडी कार्ड का फायदा विद्यार्थी को हायर एजुकेशन और नौकरी के समय सबसे ज्यादा मिलेगा।
अपार आईडी कार्ड ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कैसे बनवाएं।
अपार आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अकादमी  बैंक आफ क्रेडिट के साइट पर जाना होगा। इस साइट पर जाने के बाद आपको साइन अप पर क्लिक करना होगा। साइन अप करने के लिए आपका आधार कार्ड नंबर मोबाइल नंबर के माध्यम से आप डिजिलॉकर में साइन अप कर सकते हैं। डिजिलॉकर के माध्यम से आपका केवाईसी किया जाता है। डिजिलॉकर अकाउंट बनने के बाद आप आसानी से इसमें लोगिन कर सकते हैं। लोगिन करने के बाद एक फॉर्म ओपन होगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़कर पूरी जानकारी डालनी होगी। https/abc.gov.in इस साइट पर जाकर आपको साइन अप करना है। आगे की जानकारी आपको खुद मिलती जाएगी और आप अपना अपार आईडी कार्ड आसानी से बना सकते हैं।
ऑफलाइन अपार आईडी कार्ड कैसे बनवाएं।
अगर आपको ऑनलाइन अपार आईडी कार्ड बनवाने में परेशानी हो आ रही है तो आप अपने नजदीकी किसी भी सुविधा केंद्र पर जाकर अपना अपार आईडी कार्ड बनवा सकते हैं।
अपार आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
1, आधार कार्ड नंबर
2, मोबाइल नंबर
3, जन्मतिथि प्रमाण पत्र
4, साथी अभिभावक की अनुमति।
5, स्कूल या कॉलेज का मार्कशीट 
अपार आईडी कार्ड पीडीएफ डाउनलोड।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति में चर्चा के बाद एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट लंच किया गया था। इस पोर्टल के माध्यम से सभी छात्र पंजीकरण कर सकते हैं तथा एबीसी कार्ड द्वारा प्रधान लबों से लाभान्वित हो सकते हैं। अपार कार्ड पीडीएफ, abc.gov.in पर जाकर डाउनलोड करने के बाद अपने विवरण को सत्यापित करना महत्वपूर्ण है। वर्तमान में 2 करोड़ से ज्यादा छात्रों ने अपर कार्ड या एबीसी कार्ड के लिए आवेदन किया है।

अपार आईडी कार्ड का उद्देश्य,
अपार आईडी कार्ड के निम्नलिखित उद्देश्य हैं।
1, छात्रवृत्ति तथा शैक्षिक लबों में यह काम करेगा।
2, इसके माध्यम से स्कूल आकर या कॉलेज में प्रवेश से के लिए यह कार्ड मान्य होगा।
3, शैक्षणिक प्रमाण पत्रों का डिजिटल रूप में सत्यापित प्रतियाँ प्राप्त करना।
अपार आईडी कार्ड बनाने का दूसरा तरीका।
1, अपार आईडी कार्ड के लिए छात्रों को अपने स्कूल या कॉलेज के प्रिंसिपल से संपर्क करना होगा।
2, स्कूल या कॉलेज के प्रिंसिपल अपार आईडी के लिए आवेदन के बारे में छात्रों को सूचित करेगा।
3,आवेदन करने के लिए छात्रों को अपना आधार कार्ड जन्म प्रमाण पत्र तथा स्कूल या कॉलेज का मार्कशीट कॉपी देना होगा।
4, अपार आईडी बनाने के बाद छात्रों को इस स्कूल या कॉलेज से प्राप्त होगा।
5, अपार आईडी बनाने के लिए अभिभावक की मंजूरी लेना जरूरी है। जब ऑफलाइन अपार आईडी बनाना शुरू होगा तो स्कूल या कॉलेज के प्रिंसिपल आपको सूचित करेंगे
अपार आईडी कार्ड अब स्कूल में बनाया जाएगा।
अपार आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने स्कूल या कॉलेज के प्रिंसिपल से संपर्क करना होगा। अपार ईद कब से बनाया जाएगा आपके स्कूल या कॉलेज के प्रिंसिपल ही बताएंगे। अपार आईडी कार्ड बनवाने के लिए आपके अभिभावक की सहमति जरूरी होगी।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);