All India girls child scholarship Yojana 2023-24,सभी बालिकाओं को मिलेगा ₹5000 महीना, ऐसे आवेदन करें।

एसओएस गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप योजना 2023,
कक्षा पहली से दसवीं की छात्राओं को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए साइंस ओलिंपियाड फाउंडेशन की पहल्स के तहत एसओएस गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम 2023 और 24 की शुरुआत की गई है। इसी स्कॉलरशिप प्रोग्राम का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, ताकि वह अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी कर सके। इस स्कॉलरशिप में सरकार ने कुछ नियम रखा है जिसका पालन करने वाले छात्राएं ही आवेदन कर सकती है।
आपको पता होगा कि सरकार बेटियों के उत्थान के बारे में हमेशा सोचती है ताकि हमारे देश की लड़कियां पढ़ लिखकर अपने पैरों पर खड़ी हो जाए। इसलिए लड़कियों के लिए तरह-तरह की योजनाएं सरकार चल रही है और कुछ प्राइवेट संस्थाएं भी लड़कियों के लिए स्कीम चल रही है। इसी स्कीम के तहत बालिका स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना में वह छात्राएं भाग ले सकती हैं जो पढ़ने में मेधावी हो।
SOF गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप में कौन भाग ले सकता है।
इस स्कॉलरशिप के लिए केवल छात्राएं ही आवेदन की पत्र होगी। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन के लिए छात्राओं ने अपनी पिछली कक्षा में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त किए हो। इसके अतिरिक्त थे उनकी पारिवारिक मासिक आय₹15000 से कम होनी चाहिए। स्कॉलरशिप प्रोग्राम में चयन के लिए योग्य छात्राओं की एक सूची तैयार की जाएगी। चयनित छात्राओं को उनके स्कूल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत पूरे भारत से कुल 3 छात्रों का चयन किया जाएगा।
इस स्कीम के तहत स्कॉलरशिप के रूप में कितने पैसे मिलेंगे।
इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत चयनित छात्राओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आवेदकों के पास प्रधानाचार्य द्वारा हस्ताक्षरित पिछले साल की रिपोर्ट कार्ड की प्रति होनी चाहिए।
ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको sof गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप पर के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस साइट पर जाने के बाद आपको डाउनलोड फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक कर सबसे पहले आपको फॉर्म डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद पूरी डिटेल आपको सही-सही भरना होगा। पूरी डिटेल भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।
आवश्यक लिंक,
आधिकारिक वेबसाइट लिंक,।     click here

Notification link,.           click here

Join WhatsApp group,.        click here
किस क्लास की छात्राएं भाग ले सकती है।
इस स्कॉलरशिप स्कीम में भाग लेने के लिए कक्षा 1 से 10 तक की छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ