दूसरी लड़की के जन्म पर महिलाओ को सरकार दे रही है ₹6000 सहायता राशि, लेकिन करना होगा यह काम।

पंजाब सरकार ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत योग्य लाभार्थी महिलाओं को दूसरी लड़की के जन्म पर एक साथ ₹6000 सहायता देने की बात कही है।
इस योजना के तहत पहले बच्चे के जन्म के लिए ₹5000 की वित्तीय सहायता गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं को दी जाती है। सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ बलजीत कौर ने बताया कि लड़की के जन्म के बाद ₹6000 के वित्तीय सहायता देने से बच्चियों के घट रहे लिंगानुपात में वृद्धि होगी। जन्म के पहले लिंग का पता लगाकर बच्चियों को जन्म से ना रोकने में लाभ होगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ बलजीत कौर ने यह घोषणा किया है। लाभ के लिए पंजाब के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों मैं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को फार्म भरने का आदेश दिया है। इसे मै लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक होना चाहिए। तब जाकर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन इस प्रकार करें।
लगाती महिला ऑनलाइन पोर्टल पर अपने आप रजिस्टर्ड कर के आवेदन जमा करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट,pmmvy.nic.in पर जाकर आप तुझे रेस्ट कर के आवेदन जमा करवा सकते हैं।
पंजाब सरकार ने यह कदम लड़कियों के घटती हुई संख्या के रोकने के लिए उठाया है। पंजाब में लड़कियों के लिंगानुपात है घटती जा रही थी इसी कारण सामाजिक सुरक्षा और बाल विकास मंत्री डॉक्टर बलजीत कौर ने यह कदम उठाया है।
आप इस लिंक पर क्लिक कर सीधे आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का अधिकारिक वेबसाइट
ऑफलाइन आवेदन इस प्रकार करें।
ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको पंजाब के किसी भी आंगनबाड़ी सेंटर पर जाना होगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को यह आदेश दिया गया है कि किसी भी योग्य महिला का फार्म भर सकती है। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। आधार कार्ड बैंक के अकाउंट से लिंक को भी होना चाहिए। आपके पास बैंक अकाउंट नंबर भी चाहिए।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,अब बिजली का बिल आपके मोबाइल पर आएगा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw