Bank account update, एक आदमी के पास कितने बैंक अकाउंट हो सकता है, RBI का नया गाइडलाइन।

आरबीआई का लेटेस्ट अपडेट, हमारे देश में 95 फ़ीसदी लोगों के पास बैंक अकाउंट है। यह तब हुआ जब केंद्र की मोदी सरकार जनधन खाता खुलवाना शुरू किया था। यह खाता सुनने बैलेंस पर था इसलिए लोग बढ़-चढ़कर खाता खुलवा लिया था। उस समय वैसे लोग खाता खुलवाए थे जिनके पास पहले बैंक अकाउंट नहीं था।
सोशल मीडिया पर लालच दी गई थी।
लोगों ने काफी संख्या में जनधन खाता खुलवाया क्योंकि सोशल मीडिया पर यह सुनने को मिल रहा था कि इस खाते में मोदी पैसा डालेंगे। इसी कारण से लोग हैं जनधन खाता बढ़ चढ़कर खुलवाया थ।। हालांकि बहुत से लोगों का जनधन खाता बंद भी हो गया है क्योंकि उन लोगों ने उस खाते में ₹1 भी जमा नहीं किया। वैसे बैंक अकाउंट कई तरह के होता है। जैसे सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट तथा ज्वाइन अकाउंट होता है।
सेविंग अकाउंट क्या है,
ज्यादातर लोगों के पास सेविंग अकाउंट ही होता है। क्योंकि लोग हैं इस अकाउंट में कुछ पैसे डाल कर शेविंग करना चाहते हैं। सरकार इनके पैसे पर तिमाही ब्याज भी देती है। इस कारण सेविंग अकाउंट ज्यादातर लोगों के पास होता है।
करंट अकाउंट।
करंट बैंक अकाउंट वैसे लोगों के पास होता है जो व्यापार करते हैं। उनका पैसे का लेन देन काफी ज्यादा होता है इसलिए व्यवसाई लोग करंट अकाउंट खुलवा ते हैं। ऐसे खाते पर बैंक के किसी तरह का ब्याज नहीं देती है।
जॉइंट अकाउंट।
वैसे व्यापारी जो पार्टनरशिप में कोई काम करते हैं इसलिए वह जॉइंट बैंक अकाउंट खुलवा ते हैं। पति पत्नी के नाम पर भी ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया जाता है। ऐसा बैंक खाता सेविंग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।
एक आदमी के पास कितने बैंक अकाउंट हो सकते हैं।
देखिए एक आदमी के पास कितना बैंक अकाउंट हो सकता है इस पर सरकार ने अभी तक कोई नियम नहीं बनाया है। लोगे अपनी सुविधा के अनुसार दूसरे दूसरे बैंक में अपना अकाउंट खुलवा लेते हैं। इसलिए अभी तक यह कानून नहीं बना है कि एक आदमी के पास कितने बैंक अकाउंट हो सकते हैं। एक आदमी चाहे तो चार बैंक अकाउंट भी खुलवा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw