ट्रेन के एसी बोगी में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, अब किराया में मिलेगा 25 फ़ीसदी का छूट।

रेलवे बोर्ड ने एक आदेश में कहा है कि वंदे भारत सहित उन सभी ट्रेनों में एसी चेयर कार और एक्सक्यूटिव श्रेणी के किराए में 25 फ़ीसदी तक की कटौती की जाएग। जिनमें कुल क्षमता की 50 फ़ीसदी से अधिक सीट खाली रहती है। किराए की यह कटौती तत्काल प्रभाव से लागू होगी। इसके दायरे में अनुभूति और विस्टा डोंग डिब्बों वाली ट्रेन में भी शामिल होगी। आदेश के मुताबिक के किराए में रियायत परिवहन के प्रति और फर्जी माध्यमों के किराए पर भी निर्भर करेगी। इसके मुताबिक रेल मंत्रालय ने रेलवे जोन के प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक ओ को ऐसी सीट वाली ट्रेन के किराए में रियायत देने की शक्तियां प्रदान करने की फैसला किया है।
रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है कि रियायत मूल किराए पर अधिकतम 25 फ़ीसदी तक हो सकती है। आरक्षण शुल्क सुपरफास्ट सरचार्ज अलग से लिया जाएगा।
रियायत देने का तरीका।
यात्रियों की संख्या के आधार पर किसी भी श्रेणी या सभी श्रेणियों में रियायत दी जा सकती है। आदेश में कहा गया है कि पिछले 30 दिनों के दौरान जिन ट्रेनों में 50 फ़ीसदी से अधिक सीट खाली रहती है उन पर भी विचार किया जाएगा।
यह योजना वंदे भारत ट्रेन पर भी लागू होगी। इसमें कहा गया है कि किराए में रियायत पर फैसला करते हुए परिवहन के प्रतिस्पर्धी माध्यमों के किराए को ध्यान में रखा जाएगा।
इन ट्रेनों पर रियायत नहीं दी जाएगी।
आदेश में कहा गया है कि छुट्टियों या त्योहार के मौसम में चलाई जाने वाली विशेष से ट्रेन पर यह योजना लागू नहीं की जाएगी।
तत्काल प्रभाव से लागू होगी योजना पहले से सीट बुक कराए चुके यात्रियों को नहीं लौटाया जाएगा किराया।
छुट्टियों या त्योहार के मौसम में चलाए जाने वाली विशेष ट्रेन पर लागू नहीं होगी रियायती किराया योजना।
इन ट्रेनों में मिलेगा फायदा।
रेलवे बोर्ड के आदेश के अनुसार यह योजना यह सीट चाहिए कार और सभी ऐसी सेटिंग वाली ट्रेन की एक्स क्यू टीवी क्लास में लागू होगी। इनमें अनुभूति और विस्तादोम कोच वाली ट्रेन भी शामिल है। इनके किराए में यात्रियों की संख्या के अनुसार पर 25% तक की कटौती की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw