ration card, फ्री राशन लेने वाले की बल्ले-बल्ले, अगर आप भी फ्री राशन ले रहे हैं तो आपको मिलेगा यह फायदा।

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी फ्री राशन का फायदा ले रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। फ्री राशन पर सरकार की तरफ से भरी अपडेट सामने आया है। इस अपडेट से करोड़ों राशन धारकों को फायदा मिलेगा।
बताया जा रहा है कि कल से राशन के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अगर आप भी फ्री राशन लेते हैं तो इस नियम को जरूर जान ले।
मार्च 2024 तक देशभर में लागू।
सरकार ने बताया है कि पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम के जरिए फोर्टीफाइड चावल बांटा जा रहा है। देश के कई जिलों में इस सुविधा को शुरू कर दिया गया है। मार्च 2024 तक यह सुविधा पूरे देश में शुरू कर दिया जाएगा।
केंद्रीय खाद्य मंत्री ने दी जानकारी।
केंद्रीय खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने यह जानकारी दी है। पीएम मोदी ने जानकारी देते हुए बताया कि योजनाओं के माध्यम से पोषक तत्वों से युक्त सामान बांटा जाएगा। इसी कारण सरकार ने फोर्टीफाइड चावल बांटने का फैसला लिया है।
महिलाओं की दूर होगी एनीमिया की समस्या।
केंद्र की इस फैसले से बच्चे और महिलाओं में एनीमिया की समस्या दूर होगी। इस योजना की शुरुआत से अक्टूबर 2021 में किया गया था।
कौन बनवा सकता है राशन कार्ड।
यदि आप की परिवार की आय ₹27000 से कम है तो आप गरीबी रेखा से नीचे वाले राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।सरकार की तरफ से पात्रता के अनुसार गरीबी रेखा से ऊपर (APL) गरीबी रेखा से नीचे (BPL) तथा अंतोदय राशन कार्ड (AAY) बनवा सकते हैं।
ऐसे बनवाएं राशन कार्ड।
आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
https//FCS. State.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। राशन कार्ड बनने के बाद आपके द्वारा लिखी गई पते पर भेज दी जाएगी। ध्यान रखें की स्टेट की जगह पर अपने राज्य का नाम लिखें। इसे गूगल के क्रोम ब्राउजर में ओपन करें। स्टेट की जगह अपने राज्य का नाम लिखें जैसे यूपी या बिहार या राजस्थान। उसके बाद एक फॉर्म ओपन होगा जिससे आपको सही सही भरना है। फार्म भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। कुछ ही दिनों के बाद आपका राशन कार्ड बनकर आपके द्वारा लिखी गई पते पर भेज दी जाएगी।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,घुटने का दर्द का रामबाण घरेलू नुस्खा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw