अगर आप भी जमीन या प्लाट खरीदने के लिए सोच रहे हैं, तो इन बातों का रखें ध्यान अन्यथा आपकी मेहनत की कमाई पानी में चला जाएगा।

दोस्तों जमीन या प्लाट खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि आजकल राष्ट्रीय बहुत फर्जी हो रहा है। दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि जमीन या प्लाट खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए एक-एक कर इन पहलू को देखते हैं। आपको जमीन या प्लाट खरीदते समय किन बातों का ध्यान जरूर रखें।
जमीन या प्लाट खरीद के समय इन बातों का ध्यान रखें।
1, एक ही जमीन का डबल रजिस्ट्री
2, सरकारी जमीन की रजिस्ट्री
3, जमीन के केस पेंडिंग होने पर रजिस्ट्री
4, लोन बंधक  जमीन की रजिस्ट्री
एक ही जमीन का डबल रजिस्ट्री, ऐसा देखा जाता है कि एक ही जमीन कई लोगों से देश दी जाती है। इसलिए जमीन रजिस्ट्री में धोखाधड़ी से बचने के लिए सबसे पहले आपको जमीन की नई और पुरानी रस्टी देखनी चाहिए। पहले यह देखना चाहिए कि जमीन बेचने वाले के नाम पर राष्ट्रीय है या नहीं।
सरकारी जमीन की रजिस्ट्री,
बहुत ऐसी मामला सामने आया है कि लोग सरकारी जमीन का भी रजिस्ट्री करा देते हैं यानी बेच देते हैं। खरीदार को यह पता नहीं होता कि यह जमीन उसकी है या सरकारी है।
जमीन के केस पेंडिंग होने पर रजिस्ट्री
जमीन या प्लाट पर ऐसे भी मामले सामने आए हैं कि उस जमीन पर केस चल रहा है पर जमीन वाला किसी और से बेच देता है। ऐसी स्थिति में आपकी मेहनत की कमाई पानी में चला जाएगा। इसलिए ऐसे जमीन खरीदने से पहले तहकीकात कर ले
लोन बंधक के जमीन की रजिस्ट्री
कभी-कभी ऐसा होता है कि जमीन वाला उस जमीन पर लोन ले रखा होता है। फिर उस जमीन को किसी और से बेच देता है। जब बैंक अपनी लोन की अदायगी करने आता है तो उस जमीन को सील कर देता है। ऐसी स्थिति में आपको उस जमीन से बेदखल होना पड़ेगा। इसलिए सबसे पहले आप नई और पुरानी रजिस्ट्री जरूर देखें। यह भी चेक करने की इस जमीन पर कोई लोन तो नहीं है।
गांव में जमीन खरीदने से पहले यह पता करें।
अगर आप गांव में जमीन या प्लाट खरीद रहे हैं तो सबसे पहले आपको गांव की पटवारी के पास जाना चाहिए। वहां जाकर आप पटवारी को खाता नंबर बताएंगे तो वह बता देगा कि जमीन किसके नाम है। अगर जमीन उस व्यक्ति के नाम है तो आप राष्ट्रीय करा सकते हैं।
शहर में जमीन या प्लाट खरीदते समय यह देख ले।
शहर में जमीन या प्लाट खरीदते समय आपको नगर निगम व्यास में जाकर खाता नंबर से यह पता कर सकते हैं कि यह जमीन उस व्यक्ति का है या नहीं।
लैंड रिकॉर्ड्स, आपको जमीन का मालिकाना हक है देखने के लिए सरकारी साइट पर भी जाकर चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल क्रोम ब्राउजर में जाना होगा और टाइप करना होगा, lands record और अपने राज्य का नाम। जैसे यह सर्च करेंगे आपके सामने उसे राज्य का साइट खुल जाएगा। इस साइट में आपको खाता नंबर डालकर मालिकाना हक है चेक कर सकते हैं।आप इस लिंक पर क्लिक कर यह देख सकते हैं कि इस जमीन का मालिकाना हक है किसके पास है हां अपने राज्य का नाम अवश्य लिखें

जमीन या प्लाट खरीदते समय किसी जानकार से सलाह जरूर लें।
90% व्यक्ति ऐसे हैं जिन्हें जमीन के कागजात के बारे में पता नहीं होता। ऐसी स्थिति में आप किसी जानकार व्यक्ति से सलाह जरूर ले सकते हैं। क्योंकि आपकी जीवन भर की मेहनत की कमाई कहीं डूब न जाए।

चकबंदी अभिलेख चेक करें।
चकबंदी के 41 और 45 अभिलेख देखना चाहिए जिससे यह पता चलता है कि जमीन किस श्रेणी क्या है। कहीं यह जमीन सरकारी तो नहीं है या गलती से विक्रेता के नाम तो नहीं आ गई है। चकबंदी के 41 और 45 अभिलेख जमीन की वास्तविक स्थिति को स्पष्ट करता है। यह जमीन सरकारी, वन विभाग या रेलवे की तो नहीं है। यह जमीन की सबसे महत्वपूर्ण अभिलेख है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw