अब राशन डीलरों की खैर नहीं, सरकार कसने जा रही है शिकंजा। पूरी जानकारी यहां देखें।

राशन धारकों को पहले सरकार कम कीमत पर निशुल्क राशन देती थी। कोरॉना काल से सरकार प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम राशन फ्री देना शुरू किया था। इस वक्त सरकार राशन धारकों को 5 किलोग्राम प्रति व्यक्ति राशन फ्री देती है। सरकार चाहती है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को फ्री राशन का सुविधा मिले। अब राशन डीलरों की मनमानी नहीं चलेगी। गांव में बहुत ऐसे राशन डीलर हैं जो 2 महीना पर राशन दिया करते हैं। अब सरकार ने आदेश जारी किया है कि प्रत्येक महीना पात्र लोगों को फ्री राशन सेवा का लाभ दिया जाए।

अब 5 किलोग्राम का पैकेज दिया जाएगा।
आपको यह पता होगा कि राशन डीलरों पर भी राशन चोरी का आरोप लगता रहा है। राशन डीलर 4 किलोग्राम राशन प्रति व्यक्ति ही देते हैं। जबकि सरकार के तरफ से 5 किलोग्राम राशन प्रति व्यक्ति दिया जाता है। अब पांच लोगों के लिए। सरकार का यह कदम राशन डीलरों के चोरी को रोकने में कारगर होगा।
सरकार द्वारा की जा रही है सख्ती,
आज भी ऐसे राशन धारक हैं जो पात्र होते हुए भी फ्री राशन की सुविधा उठा रहे हैं। सरकार द्वारा ऐसे लोगों के विरुद्ध सख्ती की जा रही है। उन्हें पकड़ने की कोशिश से कर रही है। अपात्र लोगों को खोज कर उनके नाम इस लिस्ट से हटाए जा रहे हैं। सरकार का यह नियम सराहनीय है क्योंकि अपात्र लोग फ्री राशन का सुविधा उठा लेते हैं और पात्र लोग इस सुविधा से वंचित रह जाते हैं। आज भी गांव में ऐसे अपात्र लोग हैं जो फ्री राशन सेवा का लाभ उठा रहे हैं। सरकार उन्हें ढूंढ रही है और इससे लिस्ट से उनका नाम हटा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw