महिलाओं के लिए केंद्र सरकार कौन-कौन सी योजनाएं चला रही है?

महिलाओं के लिए मोदी सरकार की योजनाएं चला रही है। मोदी सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में कई कदम बढ़ाया है। मोदी सरकार का उद्देश्य है कि देश की महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चले। हालांकि बहुत से क्षेत्रों में महिलाएं पुरुषों से आगे हैं।
आइए जानते हैं कि केंद्र सरकार महिलाओं के लिए कौन-कौन सी योजनाएं चला रही है। केंद्र सरकार महिलाओं के लिए अच्छ योजना चला रही है जिसमें सबसे सफल उज्वला योजना रहा है।
1, उज्जला योजना,
प्रधानमंत्री ने महिलाओं के लिए सबसे सफल योजनाओं में एक है उज्जला योजना। इसकी शुरुआत 1 मार्च 2016 में किया गया था। इस योजना के तहत वैसे महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाता है जो आर्थिक रूप से बिल्कुल कमजोर है। इस योजना का लाभ, 8.3 करोड़ परिवारों को अभी तक के मिल चुका है। उज्जवला योजना का मुख्य उद्देश्य था कि महिलाओं को रसोई में सुरक्षित रखना। पहले महिलाएं खाना पकाने के लिए लक्कड़ का प्रयोग करती थी जिससे बहुत परेशानी होता तथा पर्यावरण भी दूषित हो जाता था। महिलाओं को गैस कनेक्शन देकर पुरानी परंपराओं से छुटकारा पाना ही प्रधानमंत्री का मुख्य उद्देश्य था।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ,
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस योजना की श्री गणेश 22 फरवरी 2015 को पानीपत से शुरू किया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के लिंग गिरावट को रोकना है। यह योजना देश के अलग-अलग राज्यों में चलाई जा रही है। इस योजना से वैसे महिलाओं को मदद मिलती है जो किसी प्रकार की हिंसा का शिकार हो रही है। गांव में अक्सर देखा जाता है कि महिलाओं को काफी प्रताड़ित किया जाता है। महिलाओं को ही दृष्टि से देखा जाता है तथा मारपीट भी किया जाता है। इस योजना के माध्यम से महिलाएं हिंसा का रिपोर्ट पुलिस को दे सकती है और सुरक्षित रह सकती है।
सुकन्या समृद्धि योजना,
इस योजना के तहत सरकार छोटी बच्चियों के उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना की शुरूआत 2015 में की गई थी।
सुरक्षित मातृत्व योजना।
इस योजना को 2019 में शुरू किया गया था। इस योजना में प्रसव के समय मां और बच्चे की उचित देखभाल एवं पोषण प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना के तहत सरकार महिला को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। अक्षर गांव में देखा जाता है कि उचित देखभाल नहीं होने के कारण प्रसव के समय महिलाओं की या बच्चे की मृत्यु हो जाती है। इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे उनका स्वास्थ्य और बच्चे का स्वास्थ्य अच्छी रहे।
फ्री सिलाई मशीन योजना।
इस योजना के माध्यम से महिलाओं को आवेदन करने पर फ्री में सिलाई मशीन दिया जाता है। जिससे महिलाएं सिलाई बुनाई का काम कर आत्मनिर्भर बन सके। केंद्र सरकार के इस योजना के माध्यम से आज महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही है। उन्हें किसी पर आश्रित रहने की जरूरत नहीं है। सिलाई बुनाई कर अच्छी कमा लेती है। जिससे उनका खर्चा चल जाता है।
प्रधानमंत्री समर्थ योजना।
इस योजना के माध्यम से महिलाओं को विभिन्न प्रकार के कार्यों के बारे में जानकारी दिया जाता है। जिससे महिलाएं कार्यों को सीख कर खुद का व्यवसाय कर सके तथा व्यवसाय के क्षेत्र में अपनी भागीदारी दे सके। आजकल इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार की जानकारी देकर आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। महिलाएं काम सीकर खुद घर में ही काम कर अच्छी खासी कमा लेती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw