11वीं -12वीं के विद्यार्थी यहां से फ्री ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं।

एनसीईआरटी ने 11वीं 12वीं के स्टूडेंट के लिए शुरू किया ऑनलाइन कोर्स 
नेशनल कौंसिल ऑफ़ एजुकेशन रिसर्च और ट्रेनिंग यानी एनसीईआरटी द्वारा सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन से मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए ऑनलाइन कोर्सेज शुरू किए हैं। नए कोर्सेज ऑनलाइन और 12वीं के स्टूडेंट के लिए होंगे। खास बात यह रहेगी की स्टूडेंट से रेगुलर पढ़ाई के साथ-साथ इन कोर्सों को कभी भी पढ़ सकते हैं। एनसीईआरटी ने 28 ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर किए हैं, जो की अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडी, बायोलॉजी, केमिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, ज्योग्राफी, मैथमेटिक्स,, फिजिक्स, साइकोलॉजी और सोशियोलॉजी विषयों से संबंधित होंगे।
फ्री ऑनलाइन कोर्सेज
स्कूली स्टूडेंट को कोर्सेज के लिए किसी तरह की फीस नहीं भरनी होगी। लेकिन बिना रजिस्ट्रेशन के लिए यह कोर्स नहीं कर सकेंगे। इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आवेदन करने का लिंक शुरू हो चुका है। 1 सितंबर तक इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वर्चुअल मोड में होने वाले इस कोर्सेज की अध्यापक अभिभावक के उक्त विषयों के तरीकों को पता लगा सकते हैं। 
सीबीएसई वेबसाइट पर लिक हुआ जारी। 
इन कोर्सेज संबंधी जानकारी के लिए सीबीएसई ने एक लिंक भी जारी किया है। जिससे स्टूडेंट जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह शॉर्ट टाइम कोर्सेज होगा। जिन्हें एक स्टूडेंट की पढ़ाई को बेहतर करने के लिए इसेशुरू किया गया है। स्कूलों मैं स्टूडेंट को कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए भी गाइडलाइंस जारी कर दी है। साथ ही यह भी गाइड किया गया है की स्टूडेंट अपनी रेगुलर पढ़ाई के सथ ही यह कोड से आसानी से कभी भी कर सकते हैं। स्टूडेंट को इसके लिए सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। नई शिक्षा नीति में जो नए क्रेडिट आ रहे हैं उन्हें भी इसमें जोड़ा जाएगा। स्टूडेंट से अपनी रुचि अनुसार किसी समय में भी इसे पढ़ सकते हैं। इनका फायदा स्टूडेंट्स को ही मिलेगा। साथी प्रत्येक कोर्स के लिए अलग से लिंक दिया गया है। अगर स्टूडेंट को किसी तरह के परेशानी का सामना करना पड़ता  है  तो moocs.helpdesk@ciet.nic.in या आईवीआरएस 8800440559 पर संपर्क कर सकते हैं।
सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकरआप सब्जेक्ट का लिस्ट लिंक पर क्लिक कर अधिक जानकारी प्राप्तकर सकते हैं। सीबीएसई के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन कोर्सेज पर क्लिक करें। आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन होग। अब आपको एजुकेशन वेबसाइट पर क्लिककरना होगा। 
सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट लिंक।यहां क्लिक करे

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ,
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट, https//swayam.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 
सब्जेक्ट वाइज लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करे।
सब्जेक्ट वाइज लिस्ट देखने के लिए आपको एनसीईआरटी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। 
एनसीईआरटी आधिकारिक वेबसाइट लिंक,यहां क्लिक करे

आपको यह भी पसंद आ सकता है,NTH requirement 2024. apply online.

ऑनलाइन कोर्सेज शुरू होने की तिथि 
22 अप्रैल 2024 से यह ऑनलाइन कोर्सेज शुरू हो चुका है। 30 सितंबर 2024 से तक आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने का लिंक ऊपर दिया गया है। जिस पर क्लिक कर आप सब्जेक्ट वाइज रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन करना होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);