Free electricity updated, सरकार का बड़ा ऐलान, अब प्रत्येक परिवार को 125 यूनिट बिजली मुक्त दिया जाएगा, पूरा डिटेल नीचे देखें।

मुक्त बिजली नया योजना,
अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम की मूर्ति स्थापना के उपरांत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुक्त बिजली उत्पादन के बारे में लोगों को बताया था। उन्होंने कहा था कि एक करोड़ लोगों के घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर 300 यूनिट बिजली पैदा कर सकते हैं। इसी करी को आगे बढ आते हुए झारखंड के नया मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने मुफ्त बिजली योजना को आगे बढ़ते हुए 125 यूनिट बिजली मुक्ति देने की बात कही है। आपको बता दूं कि यह योजना केता दे पहले लोगों को घरेलू कनेक्शन पर अश्विनी कि बिजली मुफ्त दिया जाता था। लेकिन चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री के पद को संभालते ही इस योजना को आगे बढ़ते हुए 125 यूनिट बिजली देने का घोषणा किया है। इस संबंध में बिजली विभाग के अधिकारियों से बात की तथा 25 यूनिट और मुक्ति देने की बात कही है।

2022 में हेमंत सोरेन ने किया था शुरू।
झारखंड में जब मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की शासन था उसे समय उन्होंने 2022 में घरेलू कनेक्शन पर सौ यूनिटी मुक्ति बिजली देने की योजना बनाई थी। उसे समय से घरेलू बिजली उपभोक्ता को 100 यूनिट 1 महीना में फ्री मिलता था। लेकिन मुख्यमंत्री का कार्यभार संभालते ही चंपई सोरेन ने घरेलू बिजली कनेक्शन के उपभोक्ताओं को सौगात देते हुए अब 125 यूनिटी प्रति महीना लोगों को दिया जाएगा। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने इसके संबंध में बिजली विभाग के अधिकारियों से बातचीत की है तथा इसे तुरंत लागू करने को कहा है। इस योजना का लाभ है झारखंड दे राज्य के निवासी ही ले सकते हैं।
अंतरिम बजट में भी इसका ऐलान।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने भी अपनी बजट में सभी लोगों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने की बात कही है। इसके लिए उन्होंने एक करोड़ लोगों के घर की छत पर सोलर पैनल लगा कर 300 यूनिट बिजली पैदा करने की बात कही है। इस योजना के तहत सरकार अब 60% से सब्सिडी देने की बात कही है। सोलर पैनल लगाने पर पहले केंद्र सरकार 40% से सब्सिडी देती थी जिसे बढ़ाकर अब 60% सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के तहत लोग अधिक बिजली पैदा कर अपने नजदीकी कंपनियों को बेचकर मुनाफा भी कमा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ