मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक सूचना, परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचना होगा परीक्षा भवन में अन्यथा।

इंटरमीडिएट और मैट्रिक  वार्षिक परीक्षा 2024,
इंटरमीडिएट और माध्यमिक के वार्षिक परीक्षा 2024 के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर शुरू होने के आगे घंटे पहले पहुंचना होगा। दोनों परीक्षाओं को लेकर गुरुवार को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के बीच समीक्षा बैठक हुई। इस बैठक में प्रत्येक जिले से जिला शिक्षा पदाधिकारी और नामित मॉडल पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

बैठक में सभी अधिकारियों को परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश जारी किया गया। इंटर की परीक्षा 1 से 12 फरवरी और मैट्रिक की परीक्षा 15 से 23 फरवरी तक आयोजित होगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से मिले निर्देश के अनुसार इंटर और मैट्रिक के परीक्षत्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा भवन में प्रवेश करना अनिवार्य है। देर से आने वाले परीक्षार्थियों परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के समय यानी सुबह 9:30 बजे से 30 मिनट पूर्व अर्थात 9:00 बजे तक और द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को दोपहर 2:00 बजे से 30 मिनट पूर्व अर्थात 1:30 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

परीक्षार्थी को इस प्रकार चेक किया जाएगा।
दो स्तर पर परीक्षार्थियों की जांच होगी। परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय गेट पर जांच की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए केंद्र पर प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारी एवं पुलिस बल का उपयोग किया जाएगा। दूसरे स्तर पर जांच परीक्षा कक्षा में विक्षक  द्वारा की जाएगी। उनके द्वारा यह घोषणा पत्र दिया जाएगा कि उन्होंने सभी 25 परीक्षार्थियों की तलाशी कर ली है और उनके पास कोई चीट पूजा या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं पाया गया है। प्रत्येक कक्षा में 25 परीक्षार्थी पर एक विक्षक प्रतिनियुक्ति किए जाएंगे। पर्याप्त संख्या में वीक्षक की प्रति नियुक्ति करने का निवेश दिया गया है।

विक्षक व कर्मी के लिए भी मोबाइल फोन बैन।
परीक्षा कक्षा में विक्षक और अन्य कर्मी परीक्षा कार्य से संबंधित कागजात के अतिरिक्त मोबाइल फोन परीक्षा केंद्र पर नहीं ले जाएंगे। साथी परीक्षार्थी सहित किसी भी विक्षक और कमी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का प्रयोग नहीं करेंगे। सभी परीक्षा केदो पर परीक्षा समिति द्वारा सीसीटीवी और वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जाएगी। नोडल अधिकारी अपने आमंत्रित जिले के विभिन्न परीक्षा केदो का औचक निरीक्षण करेंगे। परीक्षा को सफल बनाने के लिए समिति द्वारा नोडल जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी का व्हाट्सएप पर ग्रुप पर बनाया गया है ताकि अधिकारी सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ