81.35 करोड़ लोगों के लिए खुशखबरी ! अब मुफ्त अनाज इतना दिन तक और मिलेगा।

81.35 करो लोगों के लिए खुशखबरी, भीम गरीब कल्याणम योजना की शुरुआत एक रोना काल में किया गया था। तब से आज तक लोगों को मुफ्त में अनाज मिल रहा था। चुनाव अभियान प्रचार छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वादा किया था कि समाज कल्याण से जुड़ी दुनिया की सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 81.35 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने का सिलसिला अगले 5 साल तक जारी रहेगा। 29 नवंबर 2000 23 को धीरे रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट कमेटी ने इस फैसले पर अपनी मुहर लगा दी।

 करुणा महामारी के दौरान वर्ष 2020 की महीने आरंभ की गई इसे योजना की अवधि आगामी 31 दिसंबर को समाप्त हो रही थी। इस जनवरी 2024 से अगले 5 साल तक चलने वाली इसी योजना के मध्यम सरकार पर 11.80 लाख करो रुके का अत्री के बोझ पढ़ने का अनुमान लगाया गया है।
टीम गरीब कल्याणम योजना 5 वर्ष के लिए बढ़ाने पर कैबिनेट की मुहर।
इस फैसले की जानकारी देते हुए सूचना वह प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि अनाज के लिए प्रतिवर्ष न्यूनतम समर्थन मुल्ले में होने वाली बढ़ोतरी को देखते हुए इस खत का अनुमान लगाया गया है। वन निशंक राशन कार्ड के ताज कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी कोने में अपने हिस्से का मुफ्त अनाज ले सकेगा। हाली में छत्तीसगढ़ की चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याणम योजना को पांच साल तक जारी रखने की घोषणा की थी।
 गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत अंतोदय परिवार को प्रतिमा 35 किलोग्राम अनाज मुफ्त में दिया जाता है।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत अंतोदय परिवार को प्रतिमा 35 किलोग्राम अनाज मुफ्त में दिया जाता है। जबकि अन्य गरीबों को प्रतिमा प्रति व्यक्ति 5 किलोग्राम अनाज मुफ्त में दिया जाता है। ग्रामीण इलाकों की लगभग 75 फ़ीसदी आबादी को सरकार की इस योजना से लाभ मिल रहा है। अनुराग ठाकुर ने बताया कि pm गरीब कल्याणम योजना के तहत मुख्य खान गेंहू और मोटा अनाज पोषक अनाज का वितरण खाद सुरक्षा को सुदृढ़ बनाएगा और निर्धन और निर्बल वर्गों की वित्तीय कठिनाई में कमी आएगी। उन्होंने कहा थी इसी योजना को चलाने के लिए अनाज की कोई कमी नहीं है और भविष्य में भी कोई कमी नहीं आएगी।
31 दिसंबर को समाप्त हो रही है मुफ्त अनाज योजना की अवधि।
खेती दिसंबर को समाप्त हो रही थी मुहाना जो ना की अवधि। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले 5 साल तक इस योजना को चलाने के लिए कैबिनेट ने मोहर लगा दी है। यानी मुफ्त अनाज योजना अब 5 साल और मिलता रहेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि,
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि मेरे परिवार का कोई भी सदस्य भूख ना सोए। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना को अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ा दिया है। यानी गरीब लोगों को 2028 तक मुक्त राशन की व्यवस्था निरंतर जारी रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ