इन महिलाओं को अब मुफ्त में मिलेगा पंखे और इलेक्ट्रिक चूल्हे, केंद्र सरकार ने किया ऐलान जल्दी देखें।

चुनाव से पहले केंद्र सरकार महिलाओं को साधने की कोशिश कर रही है। इसके लिए सरकार तरह-तरह की योजनाओं को लांच कर रहा है ताकि महिला वोटर उनके पक्ष में रहे। इसके लिए सरकार महिलाओं को एक करोड़ से ज्यादा पंख तथा 20 लाख है इलेक्ट्रिक चूल्हे बांटने का निर्णय लिया है। बिजली मंत्री आरके सिंह का कहना है कि ई कुकिंग के द्वारा खर्च काम आएगा। साथी बिजली का खपत बढ़ने का भी यह बढ़िया तरीका है। हालांकि यह योजना सरकारी कंपनी ईईएसएल की है। इस केंद्र सरकार की समर्थन मिल रही है। 
इसके लिए देश के एक करोड़ घरों में बहुत ही कम बिजली खपत वाले पंखे और 20 लाख इलेक्ट्रिक चुलो का वितरण किया जाएगा। जो बिजली मंत्रालय के तहत लागू की जाएगी। यह योजना जनता को लुभाने में वैसी ही भूमिका निभा सकता है जैसी पीएम उज्जवला रसोई गैस योजना ने निभाई थी। यह योजना काफी लोकप्रिय और पीएम मोदी ने वह वही पाई थी।
सरकारी कंपनी ईईएसएल की योजन।
किस योजना का एक मकसद यह भी है कि देश में बिजली की खपत बढ़ाई जाए। आमतौर पर जिन घरों को अभी-अभी बिजली कनेक्शन दिया गया है वहां बिजली से चलने वाले पंखे और चूल्हे का प्रयोग बड़े। बिजली मंत्री ने कहा कि ई कुकिंग देश के गरीबों के लिए खाना पकाने की लागत को और काम कर देगा।
गैस पर खाना पकाना कितना महंगा है।
अभी अधिकांश घरों में गैस से खाना पकता है। यह बहुत महंगा नहीं है लेकिन रणनीति दृष्टिकोण से दूसरे देशों की ऊर्जा पर निर्भर रहना सही नहीं है। यही एक सबसे बड़ा कारण है कि सरकार बिजली चूल्हे के प्रयोग को बढ़ाने की कोशिश करना चाहती है। भारत को घरेलू स्रोत वाले ऊर्जा संसाधनों के उद्देश्य को बढ़ावा देना चाहिए। कुकिंग को बिजली आधारित बनाकर यह काम किया जा सकता है।
इलेक्ट्रिक चूल्हे की नई तकनीकी से कम बिजली खपत होता है।
नई तकनीकी से इलेक्ट्रिक चूल्हा अभी दूसरे चूल्हे की तरह कुशल बन चुका है। विकसित देशों में बड़े पैमाने पर इसका उपयोग किया जाता है। चुकी देश के अधिकांश घर में अब बिजली कनेक्शन लग चुका है इसलिए इसका प्रयोग ज्यादा आसान है।
रसोई गैस की तरह इस बार-बार बदलने की झंझट खत्म।
जब हम रसोई गैस सिलेंडर की तरह इसे कुछ अंतराल पर बदलने की झंझट भी नहीं है। जब गैस सिलेंडर में गैस खत्म हो जाता है तो उसे ज्यादा कीमत देकर फिर दूसरा गैस सिलेंडर लाना पड़ता है। लेकिन आप एक बार इलेक्ट्रिक के चूल्हे खरीद लेते हैं तो आपको बार-बार इसे बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसी उद्देश्य से नेशनल एसोसिएट कुकिंग प्रोग्राम लॉन्च किया गया है। इसके दहाड़ जो कुकिंग स्टोर पर दिया जाएगा वह बाजार मूल्य से 30% तक सस्ता होगा। शुरुआत में ईईएलएल 20 लाख ऐसे कुकिंग चूल्हे खरीदने जा रही है जिसे महिलाओं को मुफ्त में दिया जाएगा।
पंखेऔर इलेक्ट्रिक के चूल्हे किस मिलेंगे।
वितरण करने के तरीका अभी सामने नहीं आया है लेकिन आशा की जा रही है कि यह पंखे और इलेक्ट्रिक चूल्हे बीपीएल में नाम वाले तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के महिलाओं को मुफ्त में दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);