pradhanmantri jandhan Yojana में मिल रहा है इतने लाभ, आप कैसे खुलवा सकते हैं जनधन अकाउंट।

प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली सरकार ने 28 अगस्त 2014 को शुरू की थी। इस योजना का उद्देश्य वैसे भारतीय नागरिक के जिसका अभी तक बैंक खाता नहीं था उन्हें वित्तीय समावेश का अधिकार दिलाना और उन्हें बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए शुरू की गई थी। हमारे देश में अभी भी ऐसे नागरिक हैं जिनमें कोई बैंक अकाउंट नहीं है। इसीलिए इस योजना को शुरू किया गया था ताकि प्रत्येक भारतीय नागरिक को बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने में मदद हो।
प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ।
प्रधानमंत्री जनधन योजना के निम्नलिखित लाभ हैं।
1, इस योजना में भारतीय नागरिक को मिनिमम खाता खोलने का अवसर प्रदान करता है यानी जनधन खाता खोलने के लिए आपको पैसा नहीं देना होता है, यह जीरो बैलेंस खाता होता है।
2, इसमें खाता धारकों को जीवन बीमा एक्सीडेंटल बीमा वृद्धा पेंशन की तरह कई बीमा योजनाओं का लाभ प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है।
3, इस योजना के तहत कोई भी भारतीय व्यक्ति वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकता है।
4, direct benefit transfer, इस योजना के तहत सब्सिडी के लिए जनधन खातों का उपयोग करके सीधे लाभार्थी को पैसा ट्रांसफर करने में मदद करती है। यानी किसी भी तरह का सब्सिडी को डीवीडी के माध्यम से सीधी आपके खाते में ट्रांसफर की जाती है।
5, इस योजना के तहत₹100000 का एक्सीडेंटल बीमा दिया जाता है।
6, इस योजना में मिनिमम राशि मेंटेन करने की झंझट नहीं होता।

प्रधानमंत्री जनधन योजना में कौन खाता खुलवा सकता है?
प्रधानमंत्री जनधन योजना में निम्न व्यक्ति द्वारा खाता खोला जा सकता है।
1, इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक के खाता खोल सकता है। चाहे वह ग्रामीण हो या शहरी कोई भी खाता खोल सकता है।
2, इस योजना में बच्चे का भी खाता खोला जा सकता है।
3, श्रमिक वर्ग के लोग जैसे मजदूर किसान और अन्य श्रमिक के इस योजना के तहत खाता खुलवा सकता है।
4, गरीब और वंचित वर्ग के लोग को द्वितीय समावेश में सहायता प्रदान करना है, इसलिए वह भी खाता खोल सकते हैं।
प्रधानमंत्री जनधन खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
प्रधानमंत्री जनधन योजना में खाता खोलने के लिए आपके पास केवल आधार कार्ड होना चाहिए। अगर आधार कार्ड नहीं है तो आपके पास निम्नलिखित वैद्य दस्तावेज होना चाहिए जैसे मतदाता पहचान पत्र, driving licence, पेनकार्ड, मनरेगा कार्ड, पासपोर्ट इनमें से कोई भी दस्तावेज आपके पास है तो आप प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता आसानी से खोल सकते हैं।
प्रधानमंत्री जनधन योजना में खाता कैसे खोलें।
प्रधानमंत्री जनधन योजना में खाता खोलने के लिए आपको अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जाना होगा। आपके पास केवल आधार कार्ड तथा मोबाइल नंबर होनी चाहिए। किसी भी बैंक में जाकर आप आसानी से प्रधानमंत्री जनधन योजना में खाता खुलवा सकते हैं। बैंक कर्मचारी आपका जीरो बैलेंस से खाता खोल देगा। अब आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना में मिलने वाला लाभ मिल जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);