National scholarship scheme 2023-24, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023।

National scholarship 2023-24, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के सरकारी छात्रवृत्ति है जो भारत में पढ़ने वाले गरीब तथा मेधावी छात्रों को पढ़ाई की गुणवत्ता को बढ़ाने और उनके शैक्षणिक खर्चों को कम करने के लिए छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता दी जाती है। छात्रवृत्ति की राशि छात्र के शैक्षणिक स्तर तथा आवश्यकताओं के आधार पर निर्धारित की जाती है। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के तहत कई प्रकार की छात्रवृतियां दी जाती है जैसे,
राष्ट्रीय मेरिट छात्रवृत्ति, इस छात्रवृत्ति के तहत वैसे छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है जो अपने क्लास में सबसे अच्छा होते हैं। यानी जो पढ़ने में काफी तेज तर्रार होते हैं उनको यह छात्रवृत्ति दी जाती है।
राष्ट्रीय नौकरी छात्रवृत्ति, इस छात्रवृत्ति के तहत है वैसे विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता दी जाती है जो नौकरी करने के बाद भी अपना पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं।
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना प्रतिभा, इस छात्रवृत्ति के तहत वैसे छात्रों को आर्थिक सहायता दी जाती है जो अपने क्षेत्र में सबसे मेधावी होते हैं।
प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति। यह छात्रवृत्ति 1 से 10 क्लास तक पढ़ने वाले छात्रों को दी जाती है। वैसे छात्र जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तथा पढ़ने में मेघावी हैं उन्हें पढ़ाई जारी करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है। वैसे छात्र जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 6 लाख रुपया से कम हो।
हायर एजुकेशन छात्रवृत्ति यह छात्रवृत्ति बार्बी में साइंस कॉमर्स और या हिमोलॉजी विषय में 80% अंक के प्राप्त किए हो। इसके अलावा आवेदक की पारिवारिक के वार्षिक आय 450000 रुपया से तक होनी चाहिए। स्कॉलरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत से चयनित स्नातक के छात्रों को प्रति वर्ष ₹10000 और स्नाकोत्तर के छात्रों को प्रति वर्ष ₹20000 तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
1, आधार कार्ड नंबर, अगर छात्र के पास अपना आधार कार्ड नंबर नहीं है तो उनके अभिभावक के आधार कार्ड नंबर होनी चाहिए।
2, बैंक पासबुक और आय प्रमाण पत्र।
3, जन्म प्रमाण पत्र तथा मोबाइल नंबर।
4, ईमेल आईडी होनी जरूरी है। क्योंकि कोई भी सूचना ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर के द्वारा दी जाएगी।
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।इस लिंक पर क्लिक कर आप सीधे राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर पहुंच जाएंगे।
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, scholarship.gov.in पर जाने के बाद आपको कुछ दिशा निर्देश से पढ़ने को मिलेगा। दिशा निर्देश से पढ़ने के बाद जब आप नीचे स्क्रॉल डाउन करेंगे तो तीन ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको ठीक लगाना है। और नीचे जाने के बाद आपको जारी रखना दिखाई देगा। अब आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। अब एक दूसरा पेज ओपन होगा जहां आपको ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालने के बाद कैप्चा कोड भरना होगा। अब आपको गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे डालकर सबमिट करना होगा। सबमिट करने के बाद एक दूसरा पेज ओपन होगा जहां आपसे लोगिन करने के लिए कहा जाएगा। लोगिन करने के लिए आपके मोबाइल पर एक पासवर्ड भेजा जाएगा जिसे डालकर आपके लॉगिन करना होगा। अगर पासवर्ड नहीं मिला है तो फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक कर दोबारा पासवर्ड लेना होगा। पासवर्ड डालने के बाद आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन होगा। यहां आपको अपना पूरा डिटेल और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। सबमिट करने के पहले आप दोबारा ठीक से जांच लें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है या नहीं है। अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही है तो सबमिट पर क्लिक करें। आपका आवेदन का वेरिफिकेशन किया जाएगा तथा अपरूप होने के बाद आपके ईमेल आईडी पर एक के मेल आएगा।
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कितनी राशि मिलती है।
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत चयनित स्नातक के छात्रों को प्रतिवर्ष ₹10000 और असनाकूटर के छात्रों को प्रति वर्ष ₹20000 दिया जाता है।
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना के तहत योग्यता क्या है?
आवेदन के इच्छुक छात्रों ने मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं में साइंस कॉमर्स विषय में 80% अंक प्राप्त किया हो। हुए छात्र आवेदन कर सकते हैं।
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना में न्यूनतम आय कितनी होनी चाहिए?
राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना में आवेदक के पारिवारिक वार्षिक आय 450000 रूपया तक होनी चाहिए।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,अपार आईडी ऑनलाइन कैसे बनाएं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);