प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, इस योजना से लाखों छोटे व्यापारियों को लाभ मिला है, आप भी अपना व्यापार इस प्रकार शुरू कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एक सरकारी योजना है जो 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू की गई है। इस योजना के तहत छोटे व्यापारी जो सड़क के किनारे, बस अड्डे तथा हवाई अड्डे पर अपनी दुकान लगाते हैं। उन्हें इस योजना के तहत वित्तीय सहायता दी जाती है ताकि वह अपने व्यापार को बढ़ा सके। ताकि उनका व्यापार बड़े और रोजगार की समस्या का समाधान हो सके। इस योजना से छोटे व्यापारियों को बहुत लाभ मिला है। छोटे व्यापारी पहली किस्त ₹10000 का लेकर फिर दूसरा किस्ते ₹20000 लेने के बाद तीसरा कुछ किस्से ₹50000 का लेने लगे हैं। इस प्रकार सड़क के किनारे और बस अड्डे पर दुकान लगाने वाले व्यापारी अब अच्छी दुकान लगाने लगे हैं।
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभ।
इस योजना के निम्नलिखित लाभ हैं।
1, इस योजना के तहत छोटे व्यापारियों को ऋण और क्रेडिट की सुविधा दी जाती है जिससे उनके व्यापार का विस्तार हो सके।
2, इस योजना के अंतर्गत छोटे व्यापारियों को बैंक खाता खोलने की सुविधा दी जाती है ताकि उनके वित्तीय संरचना मजबूत हो।
3, इस योजना के तहत छोटे व्यापारियों को वित्तीय सहायता दी जाती है जिससे उनके व्यापार की शुरुआत हो सके।
4, इस योजना के तहत व्यक्तिगत ऋण उपलब्ध होता है जिससे छोटे का विस्तार हो सके।
5 , इस योजना के तहत तकनीकी सहायता और प्रशिक्षण दी जाती है जिससे उनका व्यापार और उत्पादन बेहतर हो सके।
6, इस योजना के साथ एक पोर्टल भी है जिससे लोग आवेदन कर सकते हैं तथा उससे जुड़ी जानकारी ले सकते हैं।
7, स्वनिधि योजना के माध्यम से रोजगार का सृजन होता है जिससे नौकरियों का सृजन होता है जिससे गरीबों को काम किया जा सकता है।
इस योजना के जरिए सरकार छोटे व्यवसाय के उद्यमियों को वित्तीय सहायता देकर सशक्त बनाने तथा उनके व्यापार को बढ़ावा देने का प्रयास किया है। जिससे आर्थिक विकास और रोजगार की स्थिति में सुधार हो सके।
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्या है?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह योजना शुरू की गई थी जिसके माध्यम से सड़क के किनारे दुकान लगाने वाला तथा बस शारदे पर दुकान लगाने वाले व्यक्तियों को उनके रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार वित्तीय सहायता देती है। इस योजना के माध्यम से आप पहली बार में ₹10000 ऋण ले सकते हैं।
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना कब शुरू हुई थी।
यह योजना उसे समय शुरू की गई थी जब लोग कोरोना कल में बहुत परेशान थे। यह योजना 1 जून 2020 को शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से छोटे व्यापारी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता ले सकते हैं। ताकि उनका व्यापार बढ़ सके।
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में कितना लोन ले सकते हैं।
इस योजना के माध्यम से आप अधिक से अधिक ₹50000 लोन ले सकते हैं। पहली बार में ₹10000 उसके बाद दूसरी बार में ₹20000 ले सकते हैं। लोन चुकाने के बाद आप तीसरी बार में ₹50000 अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए ले सकते हैं।
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में कौन लोन ले सकता है।
इस योजना के तहत वैसे छोटे व्यापारी जो सड़क के किनारे दुकान लगाते हो तथा बस अड्डे के पास दुकान लगाते हो लोन लेने के लिए पात्र हैं।
प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना मैं ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
या आप  pmswanidhi.mahua.gov.in पर विजित कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस साइट पर जाने के बाद आपको मोर व्यू का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक के नया पेज ओपन होगा। अब आपको डाउनलोड पीडीएफ पर क्लिक करना होगा। हम आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आवेदन पत्र दिखाई देगा। इस आवेदन पत्र को सही से पढ़कर भरना होगा। पूरी जानकारी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। अब आपके आवेदन का वेरीफिकेशन होगा तथा लोन पास कर दिया जाएगा।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);