सरकार की इस योजना में लाभार्थी को प्रतिमाह ₹3000 देती हैं, अगर आप भी लेना चाहते हैं तो इस प्रकार रजिस्ट्रेशन करें।

Pradhanmantri shram Yogi maandhan Yojana 2023. सरकार की यह योजना एक पेंशन योजना है। इस योजना में वही व्यक्ति लाभ ले सकता है जो असंगठित क्षेत्र में काम करता हो। इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप भी प्रतिमा ₹3000 तक प्राप्त कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधन योजना 2023।
यह एक सुरक्षित के अंशदान पेंशन योजना है। इस योजना में लाभार्थी की प्रवेश आयु के अनुसार मासिक योजना₹55 से ₹200 तक अंशदान दे होता है। यह अंशदान उम्र के हिसाब से है यदि आपका उम्र 18 से 25 साल के बीच है तो आपको प्रतिमा ₹55 देना होगा। अगर आपका उम्र 25 और 40 के बीच में है तो आपको ₹200 प्रतिमा देना होगा। इतना ही राशि केंद्र सरकार लगती है। जब आपका उम्र 60 वर्ष से हो जाता है तब आपको प्रतिमा ₹3000 के हिसाब से पेंशन मिलना शुरू हो जाता है। इस योजना में अगर पति और पत्नी दोनों शामिल हैं तो उन्हें प्रतिमा₹6000 पेंशन के रूप में सरकार देती है।
प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधन योजना के फायदे।
1, 60 वर्ष आयु प्राप्त करने के बाद लाभार्थी को ₹3000 की न्यूनतम मासी के सुनिश्चित पेंशन प्राप्त करने का हकदार हो जाता है।
2, लाभार्थी के मृत्यु पर पत्नी या पति को 50% मासिक के पेंशन दिया जाता है।
3, यदि पति और पत्नी दोनों इस योजना में शामिल है तो उन्हें संयुक्त रूप से ₹6000 मासी के पेंशन के रूप में दिया जाता है।
प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधन योजना के लिए पात्रता।
प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधन योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए।
1, लाभार्थी को भारत का निवासी होना चाहिए।
2, असंगठित श्रमिक होना चाहिए जैसे हरि हरि पटरी पर सामान बेचने वाला, कृषि संबंधी कार्य, निर्माण स्थल पर काम करने वाला, यानी आपको असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला व्यक्ति को ही इसका लाभ प्राप्त होगा।
3, लाभार्थी का उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
4, मासी कहां है 15000 से कम और किसी भी पेंशन योजना में लाभ नहीं लेट हो तब इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।
प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधन योजना में पंजीकरण कैसे करें।
प्रधानमंत्री मंधन योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको ए-श्रम के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मंधन योजना में रजिस्ट्रेशन करने का एक विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। अब आपसे आई-श्रम कार्ड नंबर और नाम तथा आधार कार्ड नंबर डालने को कहा जाएगा। इस डिटेल को भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा। इसके नीचे आपको एक और डिटेल फील करना होगा तथा सबमिट पर क्लिक करना होगा। अब एक दूसरा पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपने बैंक का डिटेल भरने के लिए कहा जाएगा। जब आप अपने बैंक का डिटेल भर देंगे तो आपसे ₹55 पे करने के लिए कहा जाएगा।₹55 पे करने के बाद अब कंटिन्यू पर क्लिक करें। अब प्रत्येक महीना आपके अकाउंट से ₹55 काटा जाएगा तथा उतना ही केंद्र सरकार आपके खाते में जमा करेगी। जब आपका उम्र 60 साल पूरा हो जाएगा तब आपको ₹3000 प्रतिमा पेंशन के रूप में दिया जाएगा।आप इस लिंक पर क्लिक कर सीधा ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे और रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

राम मंत्री श्रम योगी मानधन योजना की विशेषता
1,₹3000 आ प्रतिमाह सुनिश्चित पेंशन योजना है।
2, स्वेक्षिक अंशदायी पेंशन योजना  है।
3, इस योजना में भारत सरकार द्वारा समतुल्य योगदान दिया जाता है। यानी जितना लाभार्थी पे करता है उतना ही केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है।
इस योजना में लाभ लेने के लिए ई श्रम कार्ड होना जरूरी है।
प्रधानमंत्री शर्म योगी मान धन योजना ने लाभ लेने के लिए आपके पास  ई श्रम कार्ड होना जरूरी है। अगर आपके पास ई श्रम कार्ड नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);