बैंकों के चक्कर काटने से मिला फुर्सत, अब ऑनलाइन अपने मोबाइल से इस प्रकार केवाईसी अपडेट करें।

Online KYC, दोस्तों आज का समय टेक्नोलॉजी का समय चल रहा है। ऐसे समय में आप घर बैठे ऑनलाइन बहुत सा काम कर सकते हैं। आज के समय में हर काम घर बैठे ऑनलाइन करने की सुविधा प्राप्त हो गई है। इसी करी में केवाईसी अपडेट करना भी ऑनलाइन आसान हो गया है। केवाईसी करना बिल्कुल सरल और आसान है वह भी घर बैठे। इसलिए सबसे पहले यह जानते हैं की केवाईसी होता क्या है,
KYC किसे कहते हैं?
केवाईसी अपडेट करने से पहले हमें यह जानना चाहिए कि आखिर केवाईसी होता क्या है। केवाईसी का सरल और आसान परिभाषा इस प्रकार है, किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान को अपने आप से परिचय करना ही केवाईसी कहलाता है। कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान आपको ठीक से नहीं जानती है ,जब तक आप केवाईसी नहीं करते हैं। केवाईसी अपडेट करने के लिए आपको पूरी जानकारी सही-सही देनी होती है। केवाईसी अपडेट करने के बाद आपके बैंक या वित्तीय संस्थान आपको जानने लगते हैं। आपके लेनदेन या पैसों सुरक्षित भी हो जाता है। कि वासी हो जाने के बाद आपके खाता को फूल एक्टिवेट कर दिया जाता है।
E-KYC क्या होता है,
दोस्तों जब बैंक या वित्तीय संस्थान को आधार कार्ड से लिंक किया जाता है तब उसे ई केवाईसी कहा जाता है। आपको पता होगा कि आधार कार्ड में सारी मूल जानकारी होता है। आधार कार्ड के माध्यम से आपकी पूरा डिटेल बैंक या वित्तीय संस्थान के पास पहुंच जाती है। इसी को ई केवाईसी कहा जाता है। Full ekyc, जब आपके खाते को पैन कार्ड से लिंक कर दिया जाता है तब उसे full के वासी कहा जाता है।
ऑनलाइन केवाईसी के फायदे।
1, सुविधा,।  ऑनलाइन केवाईसी करने में काफी सुविधा होता है इस तरह से आपको बैंकों का चक्कर नहीं लगाना पड़ता है।
2, समय की बचत,।   ऑनलाइन केवाईसी करने से समय की बचत होती है यानी आपको वित्तीय संस्थान के पास नहीं जाना होता है। आप घर बैठे ऑनलाइन केवाईसी कर लेते हैं।
3, कागजी कार्रवाई घट जाती है।    ऑनलाइन केवाईसी करने से कागजी कार्रवाई न के बराबर होती है आपको जरूरी कागज ऑनलाइन अपलोड हो जाती है।
4, आपका खाता सुरक्षित हो जाता है,।   जब आप ऑनलाइन केवाईसी कर लेते हैं तो आपके खाते को एक्टिवेट कर दिया जाता है। इस कारण आपके लेनदेन या पैसे का गारंटी हो जाता है।
केवाईसी करने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
केवाईसी करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज में एक का होना बहुत जरूरी है। जैसे,
1, पासपोर्ट
2, मतदान पहचान पत्र
3, ड्राइविंग लाइसेंस
4, आधार कार्ड या नरेगा कार्ड।
इनमें से किसी एक के पहचान पत्र होना जरूरी है जिस पर आपका पूरा पता लिखा हुआ हो।
ऑनलाइन केवाईसी करने का तरीका।
केवाईसी करने के लिए आप निम्न चरणों का अनुसरण करें।
1, ऑनलाइन पोर्टल पर या मोबाइल ऐप पर लॉगिन करें।
2, केवाईसी अपडेट,। ऑनलाइन पोर्टल पर या मोबाइल ऐप पर लोगिन करने के बाद आपको केवाईसी अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
3, संपूर्ण जानकारी भरे,।   केवाईसी अपडेट पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी संपूर्ण जानकारी भरनी होगी। याद रखें जानकारी सही-सही भरनी चाहिए।
4, दस्तावेज अपलोड करना,।   पूरी जानकारी भरने के बाद आपको अपना दस्तावेज जैसे आधार कार्ड या मतदान पहचान पत्र। इनमें से किसी एक को अपलोड करना होगा।
5, समीक्षा करें और सबमिट पर क्लिक करें,।   सबमिट करने के पहले आप अपनी जानकारी को ठीक से देख ले ताकि कोई गड़बड़ी न हो। फिर सबमिट पर क्लिक कर दें।
6, सत्यापन,।  आपके द्वारा दी गई जानकारी को बैंक जांच पड़ताल करेगा। इस काम में कुछ दिन समय लगता है।
7, पुष्टि,।  एक बार सत्यापित हो जाने के बाद आपकी केवाईसी अपडेट की स्थिति की सूचना प्राप्त होगी। इन स्टेप को फॉलो कर आप आसानी से ऑनलाइन केवाईसी कर सकते हैं।
अक्सर पूछे जाने वाला सवाल।
1, केवाईसी का मतलब,।  केवाईसी का मतलब होता है कि आप अपना बैंक या वित्तीय संस्थान को अपना परिचय देना होता है। परिचय देने के लिए आप सरकार से मान्यता प्राप्त किसी भी पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं।
2 केवाईसी का फुल फॉर्म क्या होता है।
केवाईसी का मतलब होता है, know your customer, यानी कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना।
3, केवाईसी क्यों जरूरी है।
केवाईसी करना इसलिए जरूरी है कि आपके बारे में बैंक या वित्तीय संस्थान केवाईसी के माध्यम से आपको जानने लगते हैं। केवाईसी के बाद आपके खाते को एक्टिवेट कर दिया जाता है। जिससे लेनदेन में आपको किसी तरह का कोई परेशानी नहीं होती है। अगर आपका खाता बंद है तो फिर से चालू हो जाता है। केवाईसी नहीं करने से लेनदेन में दिक्कत आ सकती है।
केवाईसी नहीं करने के नुकसान।
अगर आप अपना केवाईसी नहीं करते हैं तो आपको बैंक से लेनदेन करने में दिक्कत आ सकती है। कभी-कभी पैसा निकालने या जमा करने में बैंक कर्मी मना कर देते हैं और कहते हैं कि अपना केवाईसी करो। केवाईसी नहीं करने से आपके खाते को एक्टिवेट नहीं किया जाता है। यानी आपको लेनदेन में दिक्कत आ सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw