वन टाइम सेटलमेंट योजना अब 24 नवंबर तक लागू, आप भी इस योजना का लाभ इस प्रकार ले सकते हैं।

आर्थिक मजबूरी के चलते कई उपयोगिताओं के बिजली के कनेक्शन कट गए थे तथा पावर काम की तरफ से बकाया बिल भुगतान के साथ-साथ अन्य जर्मन ब्याज सहित लिए जा रहे थे लेकिन मुख्यमंत्री भगवत सिंह मां द्वारा जिन उपभोक्ताओं के कनेक्शन कट गए थे उनके लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लाई गई है। इस स्कीम के तहत जिस उपभोक्ता का कनेक्शन कट गया है वह अपना बकाया बिल किस्तों में जमा कर सकता है।
इस योजना की शुरुआत कब हुई।
24 में 2023 को शुरू हुई इस योजना का अब लोग 24 नवंबर तक लाभ उठा सकेंगे। पीएसपीसीएल के अधिकारियों के मुताबिक योजना का लाभ लेने के लिए हर जिले से उपभोक्ता पहुंच रहे हैं। यानी जिनका कनेक्शन कट गया है हुए लोग अपने नजदीकी बिजली दफ्तर में जाकर फिर कनेक्शन ले सकते हैं। बकाया बिल किस्तों में बिना ब्याज के भरना होगा। यही नहीं इस स्कीम के तहत बकाया राशि का भुगतान करने के लिए भी डिफॉल्टर खाता धारकों को 1 वर्ष के अंदर चार किस्तों में जमा करने का समय दिया गया है। पंजाब राज्य में इससे पहले कभी भी इस प्रकार की योजना नहीं लाई गई थी।
इस योजना के लाभ।
1, डिफाल्टर उपभोक्ता फिर से कनेक्शन ले सकेंगे।
2, बकाया बिल को किस्तों में जमा कर सकते हैं।
3, पहले 18% कंपाउंड  दर के हिसाब से ब्याज लिया जाता था लेकिन इस योजना के तहत मात्र 9% से कम ब्याज लिया जाएगा।
4, इस योजना के तहत आप सीधे अपने नजदीकी बिजली ऑफिस में जाकर किस से जमा कर सकते हैं और फिर से कनेक्शन ले सकते हैं।
5, अगर आपका कनेक्शन 6 महीने से कम अवधि है तो ब्याज दर शून्य होगा।
डिफॉल्टिंग रकम पर ब्याज दर घटाई।
इससे पहले बिलों की बकाया रहती डिफॉल्टिंग रकम के ऊपर लेट आ जाएगी पर 18% कंपाउंड डर के हिसाब से ब्याज लिया जाता था तथा अब पोटिया से पर विप साधारण दर कम होकर 9% रह गई है। अब 6 महीने से कम अवधि होने पर डिस्कनेक्ट किए गए उपभोक्ताओं के लिए निश्चित शुल्क  शून्य है।
अक्सर पूछे जाने वाला सवाल।
1, यह स्कीम कब तक चलेगा।
वन टाइम सेटलमेंट स्कीम अब 24 नवंबर तक लागू रहेगा।
2, बकाया बिल कितने दिनों में चुकाना होगा।
बकाया बिजली का बिल आप पर 1 साल में चुका सकते हैं। इसके लिए आपको 3 महीना में एक किस्त देना होगा। यानी साल में चार किस्तों में आपको बकाया बिजली बिल चुकाना पड़ेगा।
3, वन टाइम सेटलमेंट स्कीम किन राज्यों में चल रही है।
राज्य सरकार उन लोगों के लिए एक योजना चल रही है जिसका नाम है वन टाइम सेटलमेंट स्कीम। यह स्कीम पंजाब और हरियाणा मैं अभी चल रहा है।
वन टाइम सेटलमेंट स्कीम का क्या मतलब है।
वन टाइम सेटलमेंट स्कीम का मतलब है कि आपका कोई भी बकाया बिल या राशि को एक निश्चित समय के अंदर जमा करने का ही नाम है। इस योजना के तहत ब्याज राशि लगभग जीरो कर दिया गया है।
इस योजना का लाभ कैसे लें।
अभी पंजाब सरकार यह योजना चल रही है, इस योजना के माध्यम से आप का बिजली कनेक्शन अगर कट गया है तो 0 ब्याज पर किस्तों में अपना बिजली का बिल जमा कर सकते हैं। जमा करने के लिए आपको अपने नजदीकी बिजली दफ्तर तक जाना होगा।
पंजाब सरकार 15325 मेघा वाट रिकॉर्ड डिमांड की पूर्ति।
1, गत वर्ष से 29 जून 2022 को 3345 से लाख यूनिट ऊर्जा के मुकाबले 23 जून 2023 को एक दिन के दौरान कुल मिलाकर रिकॉर्ड 3425 लाख यूनिट ऊर्जा की मांग पूरी की गई।
2, ट्रांसमिशन क्षमता सीमा को 70100 मेगा वाट से बढ़कर 9000 मेगा वाट कर दिया गया।
मुख्यमंत्री भगवान सिंह मां ने सत्ता में आते ही मूलभूत सुविधाओं पर फोकस करना शुरू किया ताकि लोगों को अधिक से अधिक के सुविधा मुहैया कराई जा सके।
इसी करी में बिजली सिस्टम में बड़े सुधार करके पंजाब वासियों को राहत प्रदान की गई। अब क्षेत्र को कट रहित बिना रुकावट बिजली मुहैया करा कर सरकार लोगों की उम्मीद पर खड़ी उतरी है।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,रसोई गैस सिलेंडर अब ₹400 हुआ सस्ता

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);