क्या आधार कार्ड की जगह अब बर्थ सर्टिफिकेट से सरकारी और गैर सरकारी काम होगा, देखें डिटेल।

अभी तक आधार कार्ड को एक पहचान पत्र के रूप में माना जाता है। आधार कार्ड के बिना बच्चों का एडमिशन भी स्कूल में नहीं होता है। लेकिन 1 अक्टूबर के बाद बदलने वाला है यह नियम। केंद्र की मोदी सरकार बर्थ सर्टिफिकेट को आधार कार्ड की तरह इस्तेमाल करेगी। 1 अक्टूबर से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में बर्थ सर्टिफिकेट की अहमियत बढ़ाने वाली है। अब आधार कार्ड की तरह बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल किया जाएगा जो की वर्थ और दे थे प्रूफ के लिए हर जगह पर सर्वमान्य पहचान पत्र की तरह काम करेगा। अब सरकारी कामों के लिए देना होगा सिर्फ बर्थ सर्टिफिकेट।
बर्थ सर्टिफिकेट से कौन-कौन सा काम होगा।
1 अक्टूबर 2023 से केंद्र की मोदी सरकार ने नियम में बदलाव किया है। अब इन सरकारी कामों में भी बर्थ सर्टिफिकेट देना होगा। जैसे,
1, स्कूल में एडमिशन के लिए।
2, वोटर आईडी बनवाने के लिए।
3, विवाह पंजीकरण के लिए।
4, सरकारी रोजगार के लिए।
5, पासपोर्ट और आधार कार्ड बनवाने सहित कई जगहों पर सिंगल डॉक्यूमेंट के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा। जन्म और मृत्यु पंजीकरण संशोधन बिल 2023 से मानसून सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों में पारित किया गया था।
बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लाभ।
यह नया नियम 1 अक्टूबर या इसके बाद बनने वाले बर्थ सर्टिफिकेट पर लागू होगा।
1, इसे पब्लिक सर्विसेज बेहतर तरीके से डिलीवर की जा सकेगी।
2, नया कानून रजिस्टर्ड बर्थ डेट का नेशनल और स्टेट लेवल डेटाबेस बनाने में मदद मिलेगा।
यह नया नियम 1 अक्टूबर से लागू की जाएगी इसके लिए राष्ट्रपति से भी सहमति मिल चुकी है। वर्थ डेथ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल आधार कार्ड की तरह ही किया जाएगा। नया कानून लागू होने से सबसे बड़ा बदलाव यह होगा कि बर्थ डेट सर्टिफिकेट अब डिजिटल रूप में भी मिल जाएगा।
बर्थ सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं।
बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना बहुत आसान है। आपका बच्चा आदि से अस्पताल में पैदा हुआ है वहीं पर अस्पताल कर्मचारी एक के फॉर्म देंगे जिस पर अपना डिटेल भरकर और अपना आधार कार्ड देने के बाद अस्पताल कर्मचारी आपके बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट बना कर दे देगी। बच्चों का बर्थ सर्टिफिकेट आप सरकारी कार्यालय से भी बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको उसे कार्यालय से एक फॉर्म लेना होगा तथा पूरा डिटेल भरकर अपना आधार कार्ड संलग्न कर इस कार्यालय में जमा कर दें। एक हफ्ता के बाद में आपके बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट मिल जाएगा।
ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं।
बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए सरकार ने एक पोर्टल लॉन्च किया है। ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए सबसे पहले आपको सरकारी पोर्टल पर जाना होगा।crsorgi.in पर जाकर आप इस पोर्टल को ओपन करें। सबसे पहले आपको इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आपको अपना पूरा डिटेल जैसे नाम गांव का नाम जिला का नाम राज्य तथा मोबाइल नंबर भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अप्लाई बर्थ पर क्लिक करना होगा। यहां पर माता-पिता का आईडी प्रूफ लगेगा और बच्चों का अस्पताल द्वारा दिया गया जन्म प्रमाण भी लगेगा। इस प्रकार आप सरकारी पोर्टल पर जाकर बच्चों का बर्थ सर्टिफिकेट बड़ी आसानी से बनवा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);