MP मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2023 में 5 लाख रुपया लेने के लिए इस प्रकार आवेदन करें/MP mukhymantri udham Kranti Yojana 2023.

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान की सरकार प्रदेश की युवाओं के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाती रहती है। वहां की योजनाओं से बेरोजगार और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति लाभ उठाकर अपना खुद का रोजगार स्थापित करते हैं। हिंदी योजनाओं में से मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना सरकार वहां की युवाओं को रोजगार करने के लिए₹10000 से लेकर₹500000 तक का 3% सब्सिडी के साथ देती है। इस योजना के माध्यम से कोई भी बेरोजगार युवक अपना खुद का रोजगार करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार से इस योजना का लाभ उठा सकता है।
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2023,
मध्य प्रदेश सरकार 3 मार्च 2023 को एक के योजना चालू की जिसका नाम है मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना। इस योजना के माध्यम से कोई भी बेरोजगार युवक तीन प्रतिशत सब्सिडी के साथ अधिकतम 5 लाख रुपया की राशि मध्य प्रदेश सरकार से प्राप्त कर सकता है। यह राशि उन युवाओं को दी जाती है जो अपना खुद का बिजनेस या सेवा कार्य करने के लिए उत्सुक हो।
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना के लिए पात्रता।
मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में वैसे आवेदक लाभ ले सकते हैं जो निम्नलिखित पात्रता रखते हो।
1, आवेदक का उम्र 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
2, आवेदक का न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास होनी चाहिए।
3, इस योजना का लाभ आवेदक को तभी मिलेगा जब आवेदक के परिवार का वार्षिक आय 12 लाख से अधिक ना हो।
4, अगर आवेदक के कर जाता है तो आवेदक को पिछले 3 वर्षों की आय का विवरण जमा करनी होगी।
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना के लाभ।
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना के निम्नलिखित लाभ हैं।
1, आवेदक के मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना के माध्यम से अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
2, 7 वर्षों तक इस योजना का लाभ तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा।
3, मैन्युफैक्चरिंग इकाई और उद्यम स्थापित करने वाले युवाओं को सरकार एक लाख से ₹500000 एवं सेवा क्षेत्र के लिए 1 लाख से 25 लख रुपए तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
4, इस योजना का लाभ केवल नवीन उद्योग स्थापित करने वाले आवेदक को ही प्रदान किया जाएगा।
5, इस योजना का लाभ सभी जाति वर्ग के लोग उठा सकते हैं। सभी के लिए समान नियम है। जो किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान के डिफाल्टर ना हो।
6, आवेदक को किसी भी केंद्र या राज्य सरकार के किसी अन्य स्वरोजगार योजना का लाभ नहीं उठाता हो।
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना के उद्देश्य।
मध्य प्रदेश उधम क्रांति योजना के निम्नलिखित से उद्देश्य हैं।
मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना का मुख्य उद्देश्य है कि वहां के लोग स्वरोजगार के लिए प्रदेश के नागरिकों को प्रेरित करना है।
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना में आवेदन कैसे करें।
मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना में आवेदन करना बहुत आसान है। आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में किया जा सकता है। इसके लिए आपको मध्य प्रदेश  के अधिकारी को वेबसाइट पर जाना होगा।samast पोर्टल पर जाकर अपना प्रोफाइल बनाना होगा।समस्त पोर्टल पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें इस पोर्टल पर प्रोफाइल बनाने के बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने कंफर्म प्रोफाइल का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जहां आपको आधार ई केवाईसी करने के लिए कहा जाएगा। यहां पर आप अपना आधार कार्ड नंबर डालकर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे भरकर ई केवाईसी करना होगा।
अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा जन्मतिथि डालकर लॉगिन करना होगा। अब आपको योजना सेलेक्ट करना होगा। अपना योजना चुनने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा। इस फॉर्म को सही-सही भरकर तथा आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सबमिट पर क्लिक करें। अब आपका फॉर्म प्रोसेसिंग पीरियड में होगा। इंक्वारी पूरी होने के बाद आपके द्वारा भरे गए लोन पास कर दिया जाएगा।
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना 2023  में आवश्यक दस्तावेज।
मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना में आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेज की जरूरत होगी।
1, मूल निवास प्रमाण पत्र
2, आधार कार्ड
3, आय प्रमाण पत्र
4, बैंक पासबुक
5, मोबाइल नंबर
6, पाकुर साइज फोटो इत्यादि।
मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना क्या है?
मध्य प्रदेश सरकार एक योजना चल रही है जिसका नाम मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना है। इस योजना के माध्यम से अपना खुद का रोजगार स्थापित करने के लिए सरकार तीन प्रतिशत सब्सिडी ब्याज दर से आवेदक को ₹100000 से ₹500000 तक अनुदान देती है। यह राशि उन लोगों को दी जाती है जो अपना नया मैन्युफैक्चरिंग या सेवा कार्य के लिए इकाई स्थापित करते हैं। इस योजना के माध्यम से युवाओं को 7 वर्षों के लिए अनुदान दी जाती है। यानी आपको 7 वर्षों में इस अनुदान राशि को किस्तों में चुकाना होगा।
मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में पुराने बिजनेस या रोजगार में अनुदान ले सकते हैं या नहीं।
मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से पुराने बिजनेस या रोजगार में अनुदान नहीं दिया जाता है। इस योजना के माध्यम से आप नवीन रोजगार के लिए तीन प्रतिशत ब्याज डर से सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। वह भी 7 वर्षों के लिए।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);