ऑनलाइन गेम खेलने वाले के लिए सूचना, अब सरकार इस तरह के गेम को बंद करने जा रही है।

Online gaming, टीम बनाओ, इनाम पाओ, बताओ लगाओ किस्मत बदलो, इस तरह के लुभावने विज्ञापनों के जरिए दांव लगाकर पैसे कमाने का सपना दिखाने वाले ऑनलाइन गेम बंद की जाएगी। केंद्र सरकार ने गुरुवार को इस बारे में एडवाइजरी जारी की है।

केंद्र सरकार ने कहा कि ऑनलाइन गेम्स कि सिर्फ रेगुलेटरी संगठन की तरफ से जांच की जाएगी। नियमों पर खरा उतरने पर ही ऑनलाइन गेम को पब्लिक प्लेटफॉर्म पर चलाने की मंजूरी दी जाएगी।

इसके साथ ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहां की मीडिया प्लेटफॉर्म भी सट्टेबाजी के विज्ञापन चलाने से बचें। एडवाइजरी नहीं मानने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सूचना राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने बताया कि ऑनलाइन गेम की सेल्फी रेगुलेटरी संगठन की तरफ से जांच की जाएगी। ऐसी ऑनलाइन गेम्स को ही मंजूरी दी जाएगी। जिनमें किसी प्रकार की दाव या बाजी लगाने का काम ना हो रहा हो।

मीडिया में चल रहे सट्टेबाजी वाले विज्ञापन को लेकर सरकार ने कहा कि कानून के मुताबिक सट्टेबाजी और जुआ अवैध है। इस को बढ़ावा देने से बचें। सरकार का कहना है कि कि अगर कोई मीडिया प्लेटफार्म प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सट्टेबाजी का विज्ञापन करता है तो उसे कानून का उल्लंघन माना जाएगा।
सरकार अगर इस तरह के गेमिंग एप्स को बंद करा दे तो बहुतों का घर बस जाएगा। क्योंकि इस तरह का गेमिंग ऐप्स लोगों का अकाउंट नंबर ले लेती है और धीरे-धीरे पूरे पैसे खत्म कर देती है। जिस कारण घर में कला शुरू हो जाता है। ऐसे बहुत से आदमी है जिनका घर बर्बाद हो गया है।
गेमिंग का नुकसान,
1, गेमिंग का हिंदी मतलब जुआ होता है। जुआ खेलना गैरकानूनी होता है।
2, गेम लोभ और लालच पैदा करता है।
3, गेमिंग का एक दाव आपके जीवन भर की कमाई लूट सकता है।
4, गेम जीतने पर आदमी खुश होता है और हारने पर चिंता होती है।
5, गेम हारने वाला व्यक्ति पैसे के लिए गलत काम भी करने लगता है।
6, जो व्यक्ति गेम जीत जाता है उसे नशा का भी आदत ह जाता है। इसलिए हमें गेमिंग या जुआ से बचना चाहिए। जुआ ऐसा खेल है जिसे आज तक कोई जीत नहीं सका। एक बार जीतोगे तो 4 बार हार ओगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw