प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के नियम में हुआ बदलाव, अब इन महिलाओं को मिलेगा लाभ।

Pradhanmantri matrutva Vandana Yojana update., सरकार ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के नियम में कुछ बदलाव किया है। पहले नियम था कि एक लड़की होने पर ही इस योजना का लाभ मिलता था। अब दूसरी लड़की होने पर भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत दे ₹6000 दिए जाते थे तीन किस्तों में, अभी राशि दो किस्तों में दी जाएगी। महिला बाल विकास विभाग के तरफ से सभी जिलों को आदेश दिया गया है। जानकारी के हिसाब से यह राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। पहले पहली संतान बेटी होने पर ही इस योजना का लाभ मिलता था। अब दूसरी संतान बेटी होने पर भी इस योजना का लाभ मिलेगा।
केंद्र सरकार आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को इसका लाभ देती है। केंद्र सरकार ने इस योजना को 2017 में शुरू किया था।
प्रधानमंत्री मातृत्व योजना का लाभ कौन ले सकता है।
1, आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिला इसका लाभ ले सकती है।
2, ऐसी महिला जो किसी अन्य योजना या कानून के तहत समान लाभ नहीं लेती हो।
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में कौन लाभ नहीं ले सकता।
1, ऐसी महिला जो केंद्रीय या राज्य सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपकरण के साथ नियमित रोजगार में हो।
2, ऐसी महिला जो किसी अन्य योजना या कानून के तहत समान लाभ प्राप्त करता हो।
आवेदन कैसे करें।
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आवेदन करना बिल्कुल आसान है। आप अपने आंगनवाड़ी केंद्र या नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकती हैं। वहां आपको निशुल्क आवेदन फॉर्म मिलेगा। इस आवेदन फार्म को सही-सही भर कर तथा आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर जमा करा दें।
गर्भावस्था के 150 दिन के अंदर करवाना होगा पंजीकरण।
इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको गर्भावस्था के 150 दिन के अंदर आपको पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए आपको अपने नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। वहां आवेदन फार्म निशुल्क मिलता है। आपको आवश्यक जानकारी भरकर तथा आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर स्वास्थ्य सुविधा केंद्र में जमा करा दें।
आपको यह भी पसंद आ सकता है,राशन कार्ड धारकों की चमकी किस्मत
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको होमपेज दिखाई देगा। होम पेज पर क्लिक करने के बाद आपको फार्म का ऑप्शन दिखाई देगा। फार्म के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद पूरा फॉर्म ओपन हो जाएगा। इस फार्म को सही सही भरना होगा तथा सबमिट पर क्लिक करें।आप इस लिंक पर क्लिक कर इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं जहां आप फार्म भर कर सबमिट कर सकते हैं
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना कब शुरू हुई थी?
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना का शुरुआत 2017 में हुआ था।
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का पैसा कैसे चेक करें?
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सरकार दो किस्तों में ₹6000 देती है। यहां तक चेक करने की बात है तो यह रतन डीबीटी के माध्यम से महिलाओं के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाता है। अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक खाता से लिंक है तो तुरंत आपको मैसेज आ जाएगा।
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का टोल फ्री नंबर क्या है?
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का टोल फ्री नंबर 104 है। आपको किसी तरह का इंक्वायरी करनी हो तो इस नंबर पर आप जानकारी ले सकते हैं।
मातृत्व वंदना योजना में कितने पैसे मिलते हैं?
इस योजना में स्तनपान कराने वाली महिलाओं को जो आर्थिक रूप से कमजोर होती है उन्हें सरकार ₹6000 देती है। यह रकम पहले तीन किस्तों में दिया जाता था लेकिन अब दो किस्तों में दिया जा रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw