बिहार वृद्धा पेंशन योजना, इस प्रकार आप भी ले सकते हैं लाभ

Bihar government scheme,
वृद्धा पेंशन चेक के सरकारी योजना है। जिसका उद्देश्य सेवानिवृत्ति के बाद ब्रिज को आर्थिक सहायता प्रदान करना होता है।
इस योजना से लाभ उन लोगों को मिलता है जिनकी उम्र 60 वर्ष से ज्यादा है। और जिनकी आय न्यूनतम सीमा से कम होती है।
, बिहार सरकार समय-समय पर वृद्धों के लिए योजनाएं लाती रहती है। उन्हीं योजनाओं में से वृद्धा पेंशन योजना एक है।  बिहार सरकार इस योजना के माध्यम से वृद्ध व्यक्तियों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है ताकि उन्हें किसी तरह की दिक्कत ना हो। इस पोस्ट में हम वृद्धा पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।
बिहार वृद्धा पेंशन योजना,  बिहार सरकार 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले नागरिकों को पेंशन के रूप में सहायता राशि प्रदान करती है। वैसे वरिष्ठ नागरिक जिन्हें जीवन यापन करने के लिए सरकार उन्हें पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता देती है। इसी योजना के तहत प्रति माह 12 सौ रुपया सीधे आवेदक के  खाते में ट्रांसफर करती है। यदि आप भी इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया।
वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवश्यक पात्रता।
किस योजना में लाभ लेने के लिए नागरिक का उम्र 60 साल से ज्यादा होनी चाहिए। उस व्यक्ति की आए ₹48000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। व्यक्ति को किसी सरकारी संस्था से रिटायर नहीं होनी चाहिए। व्यक्ति को उस राज्य का निवासी होना चाहिए।
वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज।
1, बीपीएल प्रमाण पत्र
2, कोई भी मान्य पहचान पत्र
3, आय प्रमाण पत्र
4, आयु प्रमाण पत्र
5, बैंक खाता का प्रतिलिपि
6, मोबाइल नंबर
इन सारी दस्तावेजों को फार्म के साथ संलग्न करना पड़ेगा ।
वृद्धा पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें।
इस योजना में अभी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं है। आपको ऑफलाइन आवेदन कर अपने नजदीकी ब्लॉक या इससे संबंधित अधिकारी के पास जमा कराना होगा। हां अगर आप ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप जरूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको नया आवेदन करें और आवेदन की स्थिति की जांच करें का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको पहले वाला ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपको फार्म का ऑप्शन दिखाई देगा। इस फॉर्म को आप प्रिंट आउट निकाल कर पूरी जानकारी अच्छी तरह से भर कर। आवश्यक दस्तावेज इस फॉर्म में संलग्न कर अपने नजदीकी ब्लॉक या अधिकारी के पास जमा करा सकते हैं। जब इस फार्म की जांच की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी अगर आप इसके पात्र होंगे तो पेंशन लागू हो जाएगी।
Qw, वृद्धा पेंशन योजना में कितनी राशि दी जाती है?
Ans, वृद्धा पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली राशि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दी जाती है। कुछ राज्यों में बारिश से 17 ₹100 पेंशन के रूप में दी जाती है। लेकिन बिहार राज्य में सबसे कम पेंशन मात्र ₹400 दिया जाता है।
Qw, वृद्धा पेंशन कौन ले सकता है?
Ans, वृद्धा पेंशन लेने के लिए आपका नाम बीपीएल सूची में होनी चाहिए साथ ही आपका उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
Qw, वृद्धा पेंशन स्कीम क्या है?
Ans, बिरधा पेंशन योजना राज्य सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को दिए जाने वाला एक सहायता राशि है। जिसे राज्य सरकार 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है।
Qw, बुढ़ापा पेंशन बनवाने के लिए क्या-क्या चाहिए?
Ans, बुढ़ापा पेंशन बनवाने के लिए सबसे पहले आपके नाम बीपीएल सूची में होनी चाहिए। आपके पास एक पहचान पत्र होनी चाहिए। आय प्रमाण पत्र तथा बैंक खाता होना जरूरी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw