pradhanmantri Suraksha Bima Yojana, मात्र 1 साल में ₹20 खर्च करने पर 2 लाख रूपए का लाभ, पूरा तरीका यहां देखें।

कोरोना काल में हमारे देश में लाखों लोगों की मृत्यु हो गई। ऐसी महामारी में मरने वाले नागरिकों को कोई लाभ नहीं मिला। इसी कारण केंद्र सरकार ने एक ऐसी योजना चलाई है जिसमें मृत्यु के बाद नागरिकों को ₹200000 का राशि प्राप्त होता है।
Pradhanmantri Suraksha Bima scheme, इस योजना के माध्यम से 100000 से 200000 बीमा राशि दुर्घटना की स्थिति में दी जाती है।
Yah Yojana आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए है जो अपना इंश्योरेंस नहीं करा सकते। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने एक योजना चलाई जिसके माध्यम से लोगों को सुरक्षा बीमा प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत दुर्घटना बीमा एक लाख से ₹200000 तर्क दिया जाता है।
Pradhanmantri Suraksha Bima scheme, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 1 साल की दुर्घटना बीमा योजना है। जिसमें दुर्घटना में मौत या दिव्यांग गत होने पर प्रदान किया जाता है।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कब शुरू हुआ था?
इस योजना की शुरुआत 8 मई 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। इस योजना के तहत लाभार्थी को एक लाख से ₹200000 की बीमा राशि दी जाती है। इसे योजना का लाभ 18 वर्ष से 70 वर्ष की उम्र तक का व्यक्ति प्राप्त कर सकता है।
प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना की प्रीमियम दर,
इस योजना के तहत लाभार्थी को साल में ₹20 का भुगतान करना होता है। पहले यह रकम ₹12 थी। प्रीमियम दर ₹12 से बढ़ाकर ₹20 प्रति वर्ष कर दिया गया है।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना टर्मिनेशन,
सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 70 वर्ष की उम्र तक उठाया जा सकता है। अगर उपभोक्ता का उम्र 70 वर्ष से ज्यादा है तो टर्मिनेट कर दिया जाता है। अगर बैंक खाता बंद करने की स्थिति में बीमा टर्मिनेट कर दिया जाता है क्योंकि बीमा योजना का किस्ते बैंक खाते से कट जाता है। आपको हर स्थिति में खाते में ₹20 से ज्यादा की रकम रखनी पड़ेगी। अन्यथा बीमा रद्द कर दिया जाएगा।
ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
इस योजना में अभी तक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नहीं शुरू है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक या इंशुरंस कंपनी से संपर्क करना होगा।
अगर आप फार्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर,
इस पेज पर आपको फार्म का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना होगा। फिर प्रधानमंत्री बीमा योजना का पीडीएफ खुल जाएगा। फिर आप को ध्यान से पूछी गई जानकारी को भरना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद आपको डाक्यूमेंट्स अटैच करना होगा। फिर इस डॉक्यूमेंट को नजदीकी इंश्योरेंस कंपनी या बैंक में जमा कराना होगा।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें।
यदि आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में बीमा करवाया है तो आप उस बैंक का इंश्योरेंस कंपनी में जाकर सर्टिफिकेट ले सकते हैं। अगर किसी कारण से सर्टिफिकेट नहीं देता तो आप रिश्ते जमा करने की अपने बुक में चढ़ावा लिया कीजिए।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की प्रमुख बातें।
1, आपको अपने खाते में जमा राशि रखना होगा रिन्यूअल होने के समय आपके खाते में कम से कम 20 रूपया होनी चाहिए अन्यथा बीमा रद्द कर दी जाएगी।
2, इस योजना की किस्त 20 मई से 31 मई तक जमा की जाती है। किस्त जमा नहीं कराने पर बीमा रद्द कर दी जाएगी।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कब शुरू की गई थी?
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 8 मई 2015 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई थी।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत कितनी राशि प्राप्त होती है?
इस योजना के तहत अगर किसी दुर्घटना में आपका एक पैर या एक आंख या एक हाथ खत्म होता है तो ऐसी स्थिति में आपको ₹100000 का राशि प्रदान की जाएगी।
किसी दुर्घटना में आपके दोनों पैर या दोनों आंख या दोनों हाथ खत्म होता है तो ऐसी स्थिति में आप के नॉमिनी को ₹200000 तक दी जाती है। लाभार्थी के मृत्यु हो जाने पर उसके नॉमिनी को ₹200000 दिया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw