बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2023, में आवेदन कैसे करें/Bihar mukhymantri Kanya utthan Yojana 2023.

बिहार सरकार लड़कियों के उत्थान के लिए कई योजनाएं चला रही है। आज मैं उन्हीं योजनाओं में से एक कन्या उत्थान योजना की बात करेंगे। राज्य सरकार कन्याओं के समुचित विकास के लिए यह योजना चला रही है। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर कन्या पैसे की अभाव के कारण पिछड़ कि नहीं। इस योजना के माध्यम से लड़कियों के जन्म से लेकर पढ़ाई लिखाई के समय तक राज्य सरकार कुछ राशि प्रदान करती है जिसका प्रयोग कर लड़कियों का समुचित विकास हो सके।I
इस योजना के तहत सरकार कन्याओं के जन्म के समय ₹5000 तीन किस्तों में प्रदान करती है।₹2000 की पहली किस्त जन्म होने पर तथा ₹1000 की दूसरी किस्त 1 वर्ष के होने पर दी जाती है।₹2000 की तीसरी किस्त थे जब कन्या का टीकाकरण समाप्त हो जाता है। इस प्रकार कन्याओं को ₹5000 का जन्म होने पर राज्य सरकार प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की जाती है। पढ़ाई में दी जाने वाली राशि 2021 में बढ़ा दी गई।
बिहार कन्या उत्थान योजना में दी जाने वाली राशि।
बिहार सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि लड़कियों को एक प्रकार की छात्रवृत्ति राशि है जिसे बढ़ा दिया गया है। इस योजना के तहत पहले इंटरमीडिएट की लड़कियों को ₹10000 दिया जाता था लेकिन अब बढ़ाकर ₹25000 कर दिया गया है। पहले स्नातक की लड़कियों को ₹25000 दिया जाता था लेकिन अब बढ़ाकर ₹50000 छात्रवृत्ति के रूप में दी जाती है। 2021 से यह नियम लागू है। इस योजना का लाभ बिहार के सभी लड़कियों को दिया जा रहा है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस प्रकार आवेदन कर सकते हैं।
बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य,
सरकार इस योजना को लागू करने का उद्देश्य यह है कि कन्याओं का समुचित विकास करना है। इस योजना के माध्यम से कोई भी कन्या पैसे के अभाव में पिछले नहीं और विकास से वंचित ना रहे। इस योजना से लड़कियों के प्रति गलत सोच को खत्म करना तथा भ्रूण हत्या को रोकना है।
कन्या उत्थान योजना का लाभ,
इस योजना का निम्नलिखित लाभ है।
1, इस योजना के माध्यम से लड़कियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है।
2, लड़कियों के पैदा होने पर बाप बोझ न समझें तथा भ्रूण हत्या को रोकना है।
3, इस योजना के लागू होने से बाल विवाह खत्म होगी और लड़कियां आत्म निर्भर बनेगी।
4, इस योजना के माध्यम से लड़कियां अपनी इच्छा अनुसार पढ़ाई कर सकेगी।
5, इस योजना से लड़कियों का जीवन पर साहनी मुक्त होगी तथा समाज में उनका उत्थान होगा।
बिहार कन्या उत्थान योजना के लिए पात्रता।
इस योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता है।
1, आवेदक को बिहार का निवासी होना जरूरी है।
2, इस योजना के तहत एक परिवार की दो बेटियां ही लाभ उठा सकती है।
3, आवेदन करने के पहले आपको पंजीकरण कराना जरूरी है।
4, आवेदक का नाम विद्यालय के सूची में होना जरूरी है।
बिहार कन्या उत्थन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज,
1, पासपोर्ट साइज दो फोटो।
2, आधार कार्ड
3, इंटरमीडिएट का मार्कशीट
4, स्नातक का मार्कशीट
5, मोबाइल नंबर तथा बैंक अकाउंट नंबर।
बिहार कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया।
बिहार कन्या उत्थान योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जब आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज ओपन होगा। इस एज में आपको सभी आवश्यक लाइनों को भरना होगा और सबमिट पर क्लिक कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरी करनी होगी।
इस योजना के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल।
सवाल, कन्या उत्थान वाला फॉर्म कब भरा जाएगा?
उत्तर, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का संचालन अपील महीना के अंत तक पूरी तरह से कर दिया जाता है।
सवाल, कन्या उत्थान योजना में कितना पैसा मिलता है?
उत्तर, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इंटरमीडिएट के कन्याओं को ₹25000 तथा स्नातक के लड़कियों को ₹50000 का प्रोत्साहन राशि छात्रवृत्ति के रूप में दी जाती है। आपको यह भी पसंद आ सकता है।
सवाल, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में ऑनलाइन आवेदन फार्म कैसे भरें?
उत्तर, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले इस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक दूसरा पेज ओपन होगा जहां आपको ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म पर क्लिक करना होगा। इस तरह एक फार्म ओपन होगा जिसे आपको भरकर सबमिट पर क्लिक करना होगा। इस तरह कन्या उत्थान योजना का ऑनलाइन फॉर्म आफ भर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw