EWS क्या होता है? ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के क्या लाभ है?

सरकार समय-समय पर सरकारी योजना तथा सरकारी नौकरी में वैकेंसी निकलती रहती है। इसी नौकरी या योजना में जाति के हिसाब से आरक्षण दिया जाता है। लेकिन सामान्य जाति के लिए कोई आरक्षण नहीं था। जिस प्रकार ओबीसी या एसटी एससी जाति वर्ग के लिए आरक्षण दिया जाता है ठीक उसी प्रकार ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के माध्यम से सामान्य जाति वर्ग के लोगों को 10% आरक्षण दिया जाता है।।ईडब्ल्यूएस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा जनवरी 2019 में लागू किया गया था। सरकार ने 103 वां संविधान संशोधन कर ईडब्ल्यूएस कोटा लागू किया था।EWS, economically weaker section, वैसा वर्ग जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें यह लाभ दिया जाता है। यह सामान्य वर्ग के लोगों के लिए बनाया गया है जिसके तहत नौकरी या योजना में 10% का छूट दिया जाता है। इसके पहले सामान्य जाति के लोगों को कोई आरक्षण नहीं मिलता था। नरेंद्र मोदी की सरकार की इस पहल से अब आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के जाति के लोगों को भी लाभ मिल सकता है।
ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए सरकार निम्नलिखित पत्रता निर्धारित की है।
1, ईडब्ल्यूएस से पासवर्ड बनाने के लिए व्यक्ति को सामान्य वर्ग का होना चाहिए।
2, आवेदक का प्रति वर्ष ₹800000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
3, 5 एकड़ कृषि भूमि तथा 1000 वर्ग फुट से अधिक के आवासीय मूवी नहीं होनी चाहिए।
4, आवेदक के परिवार के पास नगर पालिका क्षेत्र में अचल भूमि 200 वर्ग गज से अधिक नहीं होनी चाहिए।
टीडब्ल्यूए से प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज।
1, आधार कार्ड तथा पैन कार्ड
2, हाई स्कूल या स्नातक मार्कशीट
3, आय प्रमाण पत्र
4, मूल निवास प्रमाण पत्र।
5, पासपोर्ट साइज दो फोटो।
ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें?
ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनाने के लिए अभी तक ऑनलाइन सिस्टम चालू नहीं है। इसके लिए आपको आवेदन फार्म भरना होगा तथा अपनी नजदीकी प्रखंड अंचल ऑफिस में जाकर जमा कराना होगा। 21 दिन के जांच के बाद आप इस प्रमाण पत्र को उसके ऑफिस से ले सकते हैं।
अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न।
1, ईडब्ल्यूएस से कितने साल तक मान्य होता है?
उत्तर, ईडब्ल्यूएस से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए होता है। इसमें आवेदक को 10% की छूट मिलती है। ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र की वैधता 1 साल तक निर्धारित किया गया है। इसके बाद इसे रिन्यूअल करा जाता है।
2, ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र क्या होता है?
उत्तर, ईडब्ल्यूएस का फुल फॉर्म इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन होता है । इसका हिंदी अर्थ है आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यह सामान्य जाति के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए बनाया जाता है।
एसडब्ल्यू जाती क्या होता है?
उत्तर, एचडब्ल्यू के हिंदी अर्थ के अनुसार जो लोग आरक्षण में नहीं आते, ईडब्ल्यूएस मतलब जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं। यह भारतीय समाज और राजनीति की एक नई पहल है। जिसका मतलब है सामान्य वर्ग के लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन्हें लाभ प्रदान करना।
ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र क्या होता है?
उत्तर, ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र का मतलब होता है इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन, यह प्रमाण पत्र आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सामान्य जाति के लोगों के लिए बनाया गया है।भारतीय नौसेना में निकली बंपर भर्ती
ईडब्ल्यूएस कब लागू किया गया था?
उत्तर, ईडब्ल्यूएस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा जनवरी 2019 में लागू किया गया था। सरकार ने 103 वां संविधान संशोधन कर ईडब्ल्यूएस कोटा लागू किया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw