आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, (ABDM)से 5 लाख रुपए का मदद आप भी इस प्रकार ले सकते हैं। 2023,

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का उद्देश्य देश के एकीकृत डिजिटल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का विकास करना है। यह सुविधा डिजिटल समाधान ओं के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में आने वाली बाधाओं को दूर करने में सहायक होगी।
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एक ऐसी संचार सेवा है जो देश में सभी स्वास्थ्य से सेवा देने वाले संस्थानों के बीच बेहतर तालमेल बनाए रखती है। ऐसे में जिसे चिकित्सा जगत में क्रांति लाने वाली पहल कही जा सकती है। सरकार अस्पतालों में सेन्सीटाइजेशन सेक्शन वर्चुअल ट्रेनिंग सेशन नियमित चर्चा बेहतर व सरल स्वास्थ्य और प्रतिक्रियाओं को पेपर लेस बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। डिजिटल इकोलॉजी के कारण डिजिटल परामर्श और रोगियों की सहमति से चिकित्सकों की उनके रिकॉर्ड की पहुंचे अब आसान हो गई है। इस योजना के लागू होने के बाद पुराने मेडिकल रिकॉर्ड के खो जाने का डर नहीं रहता है। क्योंकि रिकॉर्ड डिजिटल रूप से सुरक्षित रहते हैं।
इस मिशन का उद्देश्य डिजिटल स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर संबंध लाकर तीन प्रमुख सुधार करना है।
1, हेल्थ प्रोफेशनल रजिस्ट्री, से स्वास्थ्य सेवाओं का डिजिटलीकरण होता है। जिससे अस्पताल जांच केंद्र और दवाखाने एक साथ जुड़े रहते हैं।
2, हेल्थ प्रोफेशनल रजिस्ट्री, की मदद से डरो पैरामेडिकल स्टाफ और तकनीशियन के रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से इकट्ठा किया जाता है।
3, आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट, की सहायता से सभी नागरिकों के चिकित्सा इतिहास जांच रिपोर्ट दवाओं आदि से जुड़ी जानकारी का रिकार्ड बनाकर उसे सुरक्षित रखा जाता है।ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र क्या होता है
एमडी डीएम हेल्थ इनफॉरमेशन प्रोवाइडर्स, और हेल्थ इंफॉर्मेशन यूजर बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में संपर्क बनाते हैं। फ्रेमवर्क में बिल्डिंग ब्लॉक के एम बी एच ए आई डी एच पी आर ओ आर एच एफ आर शामिल है। ऐसे में किसी इस्तेमाल करने वाले की मंजूरी से स्वास्थ्य सूचना को एमडीडीएम बिल्डिंग ब्लॉक्स और साथ में शामिल संस्थाओं के साथ सहजता से साझा किया जाता है। 1 वर्ष पूरा होने के बाद इस प्रक्रिया के सुधार में लोगों की राय को शामिल करने के लिए मिशन लाभार्थी फीडबैक फॉर्म लांच करेगा।
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का उद्देश्य,
Ans, एमपी डीएम की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने सितंबर 2021 में की थी। इस मिशन का उद्देश्य सभी भारतीय नागरिकों के स्वास्थ्य रिकॉर्ड का डिजिटी करण कर डिजिटल आईडी प्रदान करना है।
हेल्थ कार्ड का क्या लाभ है?
Ans, केंद्र सरकार की ओर से इस योजना के लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड जारी किया जाता है इसके माध्यम से लगाए थी अस्पताल में जाकर ₹500000 तक के इलाज मुफ्त में करा सकता है। इस योजना के लिए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन आवेदन किया जाता है।
आयुष्मान कार्ड में कितने पैसे आते हैं?
Ans, इस योजना के माध्यम से पिछले वर्ष के 100000000 परिवारों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को सालाना ₹500000 तक बीमा प्रदान किया जाता है।
क्या आयुष्मान कार्ड प्राइवेट हॉस्पिटल में इस्तेमाल किया जा सकता है?
Ans, आयुष्मान भारत योजना सरकारी अस्पताल के साथ साथ आवश्यक शर्तों को पूरा करने वाले प्राइवेट अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। इस योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जाएगा जिन्हें गोल्डन कार्ड प्राप्त है।
हेल्थ कार्ड तथा आयुष्मान कार्ड में क्या अंतर है?
Ans, आयुष्मान कार्ड भारत के गरीब परिवारों के लिए है जबकि हेल्थ कार्ड या आभा कार्ड हर भारतीयों के लिए उपलब्ध है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw