success story, लियोनेल मेसी के सफलता के पीछे एक महिला का हाथ था।

प्रत्येक सफल व्यक्ति के पीछे किसी ना किसी महिला का हाथ होता है। मैं बात कर रहा हूं लियोनेल मेसी की, बताया जाता है कि मैं सी के सफलता के पीछे उसके दादी का हाथ था। आइए जानते हैं लियोनेल मेसी के बारे में विस्तार से।
लियोनेल मेसी का परिचय,
लियोनेल मेसी का जन्म 24 जून 1987 को अर्जेटीन जार्ज मैसी तथा सिलिया के घर हुआ था। हालांकि उनके पूर्वज इतावली शहर से 1883 में अर्जेटीना में आए थे। उनके दो बड़े भाई तथा एक छोटी बहन है। जिसका नाम रोड्रिगो तथा मेसियस है। उनके बहन का नाम मारिया लियोनेल मेसी है। लियोनेल मेसी 5 साल की उम्र में ही अपने पिता के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करना शुरू कर दिया था। जब उनका उम्र 11 वर्ष हुआ तब उनके शरीर में विकास हार्मोन की कमी पाई गई। इस बीमारी के इलाज के लिए $900 का खर्चा प्रतिमाह था। इनके घर का आर्थिक स्थिति सही नहीं था इसलिए वह इतना पैसा खर्च करने में असमर्थ थे। बार्सिलोना के खेल निर्देशक ने यह खर्च कर मेसी के इस बीमारी से ठीक किया।
फीफा विश्व कप 2022 का फाइनल में सफलता प्राप्त करने के बाद मेसी गिने-चुने फुटबॉलर में अपना स्थान बनाया है। इस विश्व कप में मेसी ने अर्जेटीना टीम से खेला तथा सफलता प्राप्त किया।
लियोनेल मेसी का स्वागत।
फीफा विश्व कप 2022 में विजेता बनने के बाद जब वह अर्जेटीना लौट रहे थे। तब इनकी पूरी टीम के स्वागत के लिए हवाई अड्डे पर लोगों ने इनका भव्य स्वागत किया।
लियोनेल मेसी के सफलता के पीछे इनके दादी का हाथ था।
बताया जाता है कि जब लियोनेल मेसी 5 साल के उम्र था तब इनकी दादी फील्ड में छोड़ने जाती थी। और शाम को फिर मैं सी को लेकर घर आती थी। उनकी दादी नियमित रूप से यह काम करती थी। हालांकि इस वक्त उनकी दादी जीवित नहीं है उनका स्वर्गवास हो चुका है।
कहा जाता है कि लियोनेल मेसी जब भी गोल करते हैं तो ऊपर की ओर देखते हैं। यानी वह अपनी दादी को याद करते हैं और कहते हैं कि देख दादी मैंने गोल कर दिया। लियोनेल मेसी अपनी सफलता का श्रेय अपनी दादी को देते हैं।
लियोनेल मेसी की नेटवर्क,
फोर्ब्स ने दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों की एक सूची तैयार की है जिसमें लियोनेल मेसी पहले स्थान पर आए हैं। मेसी अर्जेंटीना को फीफा विश्वकप दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
विश्व कप जीतने के बाद से उनकी कमाई में तेजी से भर उतरी हुई है। हनुमान अनुसार मेसी अभी चलाना 130 million-dollar कमा रहे हैं। 75 मिलियन डॉलर खेल के कारण अन्य 55 मीडियम प्रमोशन के चलते कमा रहे हैं। उनकी कुल संपत्ति 620 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गई है।
मेसी जब बार्सिलोना से पेरिस सेंट जर्मन क्लब में आए थे तो उनकी वार्षिक वेतन बार्सिलोना की तुलना में 22 मिलियन अमेरिकी डॉलर कम था। इसके बावजूद मेसी ने रिकॉर्ड कमाई कि वह एडीडास पेप्सी और लीज सहित कई कंपनियों में विज्ञापन में दिखे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw