प्रधानमंत्री आवास योजना पर नरेंद्र मोदी का बड़ा ऐलान,अब इतने लोगों को मिलेगा लाभ।

प्रधानमंत्री आवास योजना पर  बड़ा अपडेट,
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को घर बनाने के लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना की शुरुआत 1996 में किया गया था। उसे समय इसका नाम इंदिरा गांधी आवास योजना था। जब केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार आई तो उन्होंने इसका नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना रखी। आज भी इस योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से जाना जाता है।

किन लोगों को मिलती है घर के लिए आर्थिक सहायता ।
वैसे लोगों को आवास के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। जिस परिवार का सालाना आय 3 से 6लाख के डीजे होती है उन्हें ही इसका लाभ दिय जाता है।
प्रधानमंत्री आवास योजना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा ऐलान। 
नरेंद्र मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट करके लिखी है यह बातें: 
अपने करोड़ों देशवासियों न
 गरिमा पूर्ण जीवन और इजी ऑफ लिविंग को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम !
आगे उन्होंने लिखा है की, 
हमारी सरकार ने आज प्रधानमंत्री आवास योजना को विस्तार देते हुए गांव एवं शहरों में तीन करोड़ नए पक्के घर बनाने का फैसला किया है। यह निर्णय लोगों का जीवन स्तर आसान बनाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इससे न सिर्फ लोगों की भरो की आवश्यकता पूरी होगी बल्कि उन्हें गुनौता पूर्ण जीवन भी मिलेगा। 
PMAY का विस्तार है सबका विकास और समाज कल्याण के हमारे दृश्य संकल्प से वह भी सामने लगता है। यह बातें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक एक्स  पर पोस्ट लिखकर लोगों को बताई है।
प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने का आसान तरीका। 
इस योजना में ऑनलाइन आवेदन आप एक ऐप के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना, सर्च करना होगा। अब आपके सामने इस योजना से संबंधित  नजर आएगा । इस ऐप पर क्लिक करके इंस्टॉल करना है। जब इस ऐप को आप ओपन करेंगे तो आपको ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक कर अपना पूरा डिटेल भरे। मांगे गए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट पर क्लिक करें।

गरीबों के लिए बनेंगे 3 करोड नए आवास। 
पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में मंत्रिमंडल की पहली बैठक का पहला फैसला गरीबों के कल्याण से जुड़ा रहा। मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देशभर में गरीबों के लिए 3 करोड़ मकान के निर्माण को मंजूरी दी। बैठक में एनडीए के सहयोगी दलों के मंत्री भी शामिल हुए। 
बैठक में ग्रामीण और शहरी गरीबों के लिए आवास की बढ़ती जरूरत को देखते हुए पात्र व्यक्तियों के लिए 3 करोड़ मकानके निर्माण को सरकार की ओर से सहायता दी दिए जाने की मंजूरी दी गई। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वित्त वर्ष 2015 और 2016 से गरीबों को मूलभूत सुविधाओं से युक्त पक्के मकान के निर्माण के लिए नगद मदद दी जाती है। बीते 10 वर्षों में योजना के तहत पात्र गरीबों को 4.22 करोड़ मकान बनाकर दिएजा चुके हैं। मकान में शौचालय एलजी बिजली और पानी कनेक्शन भी मुहैया कराए जाते हैं। यह सुविधा केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से चलाई जा रही अन्य योजनाओं के के संबंधियों से मकान में उपलब्ध कराई जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);