10वीं और 12वीं पास स्टूडेंट्स बिना परीक्षा कर सकते हैं डिप्लोमा कोर्स, ऑनलाइन आवेदन करें।

पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी द्वारा 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए भी डिप्लोमा कोर्स करवाए जा रहे हैं। पहले डिप्लोमा कोर्स करने के लिए विद्यार्थी को एंट्रेंस परीक्षा देना होता था। लेकिन अब पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी द्वारा बिना परीक्षा के 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थी डिप्लोमा कोर्स कर सकते है।
दसवीं तथा 12वी पास विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब डिप्लोमा कोर्स करने के लिए किसी तरह का इंट्रेंस परीक्षा नहीं देना होगा। पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी ने दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है। जो विद्यार्थी किसी भी ट्रेड से डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं वह केवल रजिस्ट्रेशन करके इस डिप्लोमा कोर्स के लिए अपना नाम रजिस्टर्ड कर सकते हैं। 
विद्यार्थियों को परीक्षा नहीं देनी होगी।
इसे डिप्लोमा कोर्स मैं विद्यार्थी को किसी तरह का टेस्ट नहीं  देना होगा। लेकिन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। दसवीं पास से उम्मीदवार एग्रीकल्चर में डिप्लोमा कर सकते हैं। इसके लिए 60 सीट भरा जाएगा। इसके लिए काउंसलिंग का आयोजन 26 जून को किया जाएगा। 
पंजाब एग्रीकल्चर यूनवर्सिटी इस कोर्स के लिए सर्टिफिकेट भी देगा।
पंजाब एग्रीकल्चर यूनवर्सिटी 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए इस कोर्स का शुरूआत किया है। सर्टिफिकेट कोर्स में केवल 12वीं पास उम्मीदवार ही भाग ले सकते हैं 
सर्टिफिकेट कोर्स मैं सर्टिफिकेट कोर्स इन अर्लीचाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन और इंटीरियर डिजाइन और डेकोरेशन का सर्टिफिकेट कोर्स भी करवाया जाएगा। 
इन दोनों कोर्सेज के लिए किसी तरह का कोई टेस्ट नहीं लिया जाएगा।
आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता।
12वीं क्लास में स्टूडेंट जिन्होंने न्यूनतम 50 फ़ीसदी अंक हासिल किए हो । इसके लिए काउंसलिंग का आयोजन 21 जून को किया जाएगा। इन कोर्सेस के लिए पंजाब और यूनियन टेरिटरी चंडीगढ़ के निवासी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि क्वालीफाइंग एक्जाम में अपर हो रहे स्टूडेंट भी आवेदन कर सकते है। इसके लिए क्वालीफाइंग एक्जाम की मार्कशीट दिखानी होगी। 

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। 
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के आधिकारिक वेबसाइट, https//pau-apms.in पर जाकर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पहले न्यू यूजर पर क्लिक करना होगा। वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। 
अब आपके मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा। इस यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से आपके लॉगिन करना होगा। अब आपके सामने एक आवेदन पत्र ओपन होगा। इस आवेदन पत्र को सही-सही भरना होगा। 
आवेदन शुल्क 
इन कोर्सेस में आवेदन करने के लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। क्योंकि इसमें किसी तरह का कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी। आपके दसवीं और बारहवीं कक्षा के मार्कशीट के आधार पर इन कोशिश के लिए नामांकन किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);