SSC Bharti 2024/कर्मचारी चयन आयोग ने क्लार्क और जूनियर सचिवालय सहायक के रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2024।
कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी सीएचएसएल 2024 की अधिसूचना जारी कर जानकारीदी है कि इसके जरिए 3712 रिक्त पदों पर भर्ती होगी। इच्छुक आवेदक जो कर्मचारी चयन आयोग के रिक्तपदों पर आवेदन करना चाहते हैं वह नया ऑफिशल वेबसाइट, www.ssc.go.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
कुल रिक्त पदों की संख्या।
कर्मचारी चयन आयोग ने कुल 3712 रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।
आवेदन करने की अंतिम तिथि।
आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 मई 2024 है।

कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2024 की प्रमुख तथियां।
विज्ञापन प्रकाशन तथि, 8 अप्रैल 2024
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि, 8अप्रैल 2024
आवेदन करने की अंतिम तिथि, 7 मई 2024
आवेदन संशोधन करने की अंतिम तिथि, 10 मई से 11 मई तक।
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि, 8 मई 2024
Tier 1, कंप्यूटर आधारित परीक्षा जून-जुलाई 2024
Tier 2 बाद में आधिकारिक वेबसाइट पर सूचित किया जाएगा।
आवेदन शुल्क।
सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के ₹100 ऑनलाइन देना होगा। आरक्षित वर्ग तथा महिला उम्मीदवार को आवेदन शुल्क से राहत दी गई है।
न्यूनतम तथा अधिकतम आयु।
आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 27 साल है। अधिकतम उम्र सीमा में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को 5 साल तथा ओबीसी को 3 साल पीडब्ल्यूडी को 10 साल पीडी ओबीसी को 13 साल पीडब्ल्यूडी एससी एसटी को 15 साल की छूट मिलेगी। उम्मीदवार की उम्र 1 अगस्त 2024 को न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 27 साल होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म में 2 अगस्त 1997 से पहले और 1 अगस्त 2006 के बाद का नहीं होना चाहिए।
रिक्त पदों का नाम।
1क्लर्क तथा जूनियर सचिवालय सहायक।
2, पोस्टल असिस्टेंट
3, डाटा एंट्री ऑपरेटर।
चैन की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी।
एसएससी सीएचएसएल चयन प्रक्रिया के तीन चरण है। तीनों चरणों में उम्मीदवारों का क्वालीफाई होना जरूरी है। इसमें दो पेज टियर वन और टियर दो की लिखित परीक्षा होगी। यह दोनों परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित होगी। डियर वन के पेपर में कर भाग होंगे प्रत्येक में 25 प्रश्न होंगे। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप पर मल्टीप्ल चॉइस होंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। इसलिए परीक्षा में विशेष सावधानी बरतें। डियर दो परीक्षा में दो सेशन होंगे। पहला सेशन लिखित परीक्षा का और दूसरा स्किल टेस्ट/टाइपिंग टेस्ट का होगा। एसएससी सीएचएसएल के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवार को लैपटॉप कंप्यूटर या एंड्रॉयड मोबाइल फोन से लाइव फोटो खींचकर अपलोड करना होगा। वेबसाइट के एप्लीकेशन मॉड्यूल में इस तरह की फोटो खींचने का प्रावधान किया गया है।

इस प्रकार करें आवेदन।
नई वेबसाइट पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करें। पुरानी पर नहीं होगा मन्या। फोटो खींचकर करनी होगी अपलोड।
एसएससी सीएचएसएल भारती के लिए आवेदक से पहले उम्मीदवार को आयोग की वेबसाइट, https//ssc gov.in पर जाकर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। सीएचएसएल परीक्षा 2024 के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवार को otr नंबर फॉर्म में भरना होगा। इसके बाद डिटेल दर्ज करके फॉर्म सबमिट कर पाएंगे। पुरानी वेबसाइट पर किया गया वन टाइम रजिस्ट्रेशन मान्य नहीं होगा। ssc.nic.in पर रजिस्ट्रेशन नहीं करना है।
ऑफिशल वेबसाइट लिंक यहां क्लिक करे

जॉइन व्हाट्सएप ग्रुपयहां क्लिक करे


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw