रेलवे टेक्नीशियन के लिए अप्लाई करने की कल आखिरी तारीख, यहां से आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे  टेक्नीशियन भर्ती 2024,
रेलवे में टेक्नीशियन की पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए कल आखिरी तारीख है। इस भर्ती प्रक्रिया में टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल के 1052 पद और टेक्नीशियन ग्रेड 3 के 8052 पद भरे जाएंगे। आवेदन करने कीआखिरी तारीख 8 अप्रैल 2024 है। जबकि फॉर्म में विंडो 9 से 18 अप्रैल तक खोली जाएगी।

ग्रेट 1सिग्नल के लिए उम्र 36 साल और ग्रेट3 के लिए उम्र 33 साल की अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित किया गया है। नियमों के तहत उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।
साइंस में बैचलर डिग्री यह बीटेक धारक ग्रेड वनकी पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जबकि ग्रेट 3 केलिए 12वीं फिजिक्स या दसवीं के साथ आईटीआई होल्डर आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार एक पे लेवल की वैकेंसी में केवल एक आवेदन कर सकता है। अगर कोई उम्मीदवार एक ही पे लेवल की वैकेंसी पर एक से अधिक के रेलवे भर्तीबोर्ड के लिए आवेदन करता है तो उसके फर्म खारिज कर दी जाएगी।
ग्रेट 1 की परीक्षा सीबीटी एक्जाम पेटर्न में ली जाएगी। सीबीटी एक्जाम 90 मिनट काहोगा जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे। जनरल अवेयरनेस के 10 जनरल इंटेलिजेंस एंड ए रीजनिंग के 15, कंप्यूटर एंड एप्लीकेशंस के 20, मैथ के 20 और इंजीनियरिंग के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे।

टेक्नीशियन ग्रेड 3 के लिए भी 90 मिनट का समय मिलेगा। जनरल अवेयरनेस के 10, जनरल इंटेलिजेंस एवं रिजनिंग के 25, मैथ के 25 , जनरल साइंस के 40 सवाल पूछे जाएंगे। नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है।
क्वालीफाई करने के लिए ओं रिजर्वेशन को 40 फ़ीसदी ओबीसी उम्मीदवार को 30फ़ीसदी, और एसटी उम्मीदवार को 25 फ़ीसदी करने होंगे। अधिक जानकारी के लिएऑफिशल वेबसाइट,www.rrbapply.gov.in पर विकसित करना होगा या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचा जा सकता है।

रिबेल रेलवे टेक्नीशियन के पद पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग केउम्मीदवार को₹500 आवेदन शुल्कदेना होगा। आरक्षित वर्ग को₹250 आवेदन शुल्क के ऑनलाइन जमा करना होगा।

ऑफिशल वेबसाइट लिंक यहां क्लिक करे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw