Bihar laghu udhami Yojana online apply, बिहार लघु उद्यमी योजना ऑनलाइन आवेदन शुरू, 2-2 लाख प्रत्येक परिवार को मिलेगा।

मुख्यमंत्री लघु उद्यमी योजना ऑनलाइन आवेदन शुरू,
5 फरवरी को बिहार लघु उधमी योजना की शुरुआत हो गई है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने विज्ञप्ति जारी कर कहा कि राज्य सरकार की बिहार लघु उद्यमी योजना गरीबी उन्मूलन की दिशा में निर्णायक साबित होगी। जाति आधारित गणना में 94 लाख ऐसे परिवारों को चिन्हित किया गया है जिनकी मासिक आय ₹6000 से कम है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1994 लाख परिवारों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए बिहार लघु उद्यमी योजना का  खाका तैयार किया था। जिसका लोकार्पण 5 फरवरी को हो गया। 


इस योजना के ताजे गरीब परिवार से एक सदस्य को सुधार के लिए दो लाख रुपय दिए जाएंगे। लाभार्थी को या राशि कुल 3 किश्तों में मिलेंगे। इस राशि को कमजोर परिवार के लोग लघु उद्योग लगाकर अपने उत्थान और स्वावलंबी बनने पर खर्च करेंगे। योजना की शुरुआत गरीबो के जीवन  स्तर को सुधारने के उद्देश्य से की गई है।

बिहार लघु उधमी योजना क्या है?
बिहार लघु उद्योग में योजना राज्य सरकार की फ्लेक्सी पे योजना है जो राज्य में अधिक से अधिक उद्योगों को स्थापना और रोजगार के अवसर में वृद्धि हो सके। उद्योगों की स्थापना में बैंकों से ऋण प्राप्त करने में कॉलेटरल सिक्योरिटी और मार्जिन मनी के समस्याओं का निराकरण भी इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

बिहार लघु उद्यमी योजना बिहार के सभी वर्गों के लिए गेम चेंजर है। बिहार के अलावा किसी भी अन्य राज्य में उद्यमिता प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार के स्तर पर इस प्रकार की कोई योजना नहीं है।
बिहार लघु उद्यमी योजना के मुख्य पांच घातक हैं।
1 मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति और जनजाति उद्यमी योजना। इस योजना की शुरुआत बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के जन्मदिवस के अवसर पर 24 जनवरी 2018 में की गई थी।
2, मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना। इस योजना की शुरुआत 2020 में की गई थी।
3, मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना। इस योजना की शुरुआत वर्ष 2021 में हुई थी।
4, मुख्यमंत्री जुआ उद्यमी योजना। इस योजना की शुरुआत 2021 में की गई थी।
5, मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना की शुरुआत 2023 में हुई थी।

बिहार लघु उद्यमी योजना ऑनलाइन अप्लाई।
बिहार लघु उद्यमी योजना हाल ही में जाति आधारित गणना में 94 लाख ऐसे परिवारों को चिन्हित किया गया था जिनकी मासिक आय ₹6000 से कम है। राजू सरकार हिंदी 94 लाख परिवारों को विकास की मुख्यधारा में जोडने के लिए बिहार लघु उधमी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत गरीब परिवार के प्रत्येक सदस्य को रोजगार करने के लिए ₹200000 आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी। यह सहायता प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को यह राशि तीन किस्तों में दी जाएगी। बिहार लघु उद्यमी योजना पोर्टल, पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की शुरुआती तिथि 5 फरवरी 2024।ऑफिशल वेबसाइट लिंक
बिहार लघु उद्यमी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।
बिहार लघु उद्यमी योजना के लिए 5 फरवरी 2024 को एक पोर्टल लॉन्च किया है। इसके माध्यम से कोई भी गरीब परिवार के सदस्य ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कहीं किसी भी दफ्तर का चक्कर लगाना की जरूरत नहीं है। इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कोई शुल्क नहीं देना है। आपकी आवेदन करने के बाद आपका दस्तावेज का वेरिफिकेशन किया जाएगा तथा आपके दिए गए बैंक अकाउंट में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।
बिहार लघु उद्यमी योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता।
बिहार लघु उद्यमी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए।
1, आवेदक को बिहार का निवासी होना चाहिए।
2, आवेदक को 94 लाख परिवारों के अंतर्गत होनी चाहिए।
3, आवेदक की मासिक आय ₹6000 से कम होना चाहिए।
4, आवेदक के का जीवन स्तर गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन होना चाहिए।
5, आवश्यक आयु सीमा 18 वर्ष से 35 वर्ष तक होनी चाहिए।

बिहार लघु उद्यमी योजना हमें आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
बिहार लघु उधमी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास कुछ प्रमुख दस्तावेज होनी चाहिए।
1, आय प्रमाण पत्र
2, जाति प्रमाण पत्र
3, बिहार  के मूल निवास प्रमाण पत्र।
4, बैंक करंट अकाउंट होना चाहिए।
5, मैट्रिक कक्षा का प्रमाण पत्र।
6, आयु प्रमाण पत्र।

बिहार लघु उद्यमी योजना के प्रमुख उद्देश्य।
1, लोगों को अधिक से अधिक रोजगार प्रदान करना।
2, बेरोजगारी युवाओं को स्वावलंबी बनाने 
3, इसी योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार में गरीबी को मिटाना है।
4, गरीब परिवारो को विकास की रास्ते पर लाना है।

ऑफिशल वेबसाइट लिंक।यहां क्लिक करे

जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप यहां क्लिक करे


5 फरवरी 2024 से को 12 लाभार्थियों को पहली किस्त का चेक वितरण किया गया।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार लघु उद्यमी योजना की शुरुआत करते हुए 5 फरवरी 2024 से यानि सोमवार को 12 लाभार्थियों को पहली किस्त कच्चे के वितरण करते हुए इस योजना की शुभारंभ किया। बिहार लघु उधमी योजना में आवेदन करने की अपराधिक तिथि 5 फरवरी 2024 से शुरु हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार बिहार लघु उद्यमी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफिशियल साइट कॉलिंग के ऊपर दिया गया है उस पर क्लिक कर आप से आसानी से आवेदन कर सकते हैं।
बिहार लघु उद्यमी योजना की मुख्य बातें।
बिहार लघु उद्यमी योजना की खास बातें है कि इसमें आवेदन करने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लगता है। इस योजना में लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होता है। दस्तावेज के वेरिफिकेशन के बाद आपके करंट अकाउंट में सीधे राशि की पहली किस्त ट्रांसफर कर दी जाती है। इस योजना के तहत अगर आपसे किसी तरह का कोई शुल्क मांगता है तो आप अपने नजदीकी दम से संपर्क कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ