अब दीदी ड्रोन उड़ाकर बनेगी लखपति, बैठक में मिली मंजूरी।

ड्रोन उड़ा कर दीदी बनेगी लखपति,।  महिला स्वास्थ सहायता समूह से जुड़ी दीदी को लखपति बनाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। 15 अगस्त को प्रधानमंत्री ने लखपति दीदी योजना लाने की बात कही थी। इस योजना को शुरू करने में सरकार की करोड़ों रुपया खर्च आएगी। फिलहाल 15000 महिला एसएचजी को ड्रोन देने की फैसला किया गया है।
 28 नवंबर 2023 से को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता मैं हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। कैबिनेट कमेटी की बैठक में लिए गए फैसले के तहत आगामी दो वित्त वर्षों 2024 और 2025 से एवं 2025 से 2026 के दौरान महिला एसएचजी को 14500 ड्रोन दिए जाएंगे। 2023 और 24 के मार्च तक खाद कंपनियों महिला एसएचजी को 500 ड्रोन देगी।

इस ड्रोन का इस्तेमाल खेती के काम में कीटनाशक और खाद के छिड़काव के लिए किया जाएगा। इन ड्रोन को किसानों को किराए पर दिए जाएंगे जिससे महिला एसएचजी की कमाई।
 होगी
सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया की खेती में ड्रोन के इस्तेमाल ले के इलाके को देखते हुए 15000 महिला एसएचजी का चयन किया जाएगा और क्लस्टर लेवल फेडरेशन का गठन किया जाएगा। कम से कम 1000 हेक्टेयर भूमि पर ड्रोन से कीटनाशक और खाद के छिड़काव की संभावना वाले इलाके में ड्रोन का वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक ड्रोन पर 10 लख रुपए का खर्च आता है और इनमें से ₹800000 सरकार देगी। सीएफ बाकी के ₹200000 नेशनल एग्रीकल्चर इंफ्रा फाइनेंशियल फैसिलिटी से लोन लेगा। लोन की ब्याज दर में सरकार से तीन प्रतिशत की छूट दी जाएगी। महिला एसएसजी से दसवीं पास 18 वर्ष से अधिक आयु वाले महिला को ड्रोन उड़ने के लिए 15 दोनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
कैबिनेट की बैठक में लिया गया फैसला।
1,261 करोड़ सरकार खर्च करेगी, खेती में खाद और कीटनाशक छिड़काव के लिए किराए पर दिए जाएंगे ड्रोन। इस प्रकार स्व सहायता से जुड़ी महिला ड्रोन उड़कर कमाई कर सकती है।
16 में वित्त आयोग के लिए संदर्भ शर्तों को कैबिनेट की मंजूरी।
बैठक में 16वें वित्त आयोग के लिए संदर्भ शर्तों को मंजूरी दी गई है। सरकार का कहना है कि आयोग के लिए संदर्भ शर्तों को उचित समय पर अधिसूचित किया जाएगा। हालांकि आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों को लेकर फैसला नहीं आया है। आयोग 31 अक्टूबर 2025 तक रिपोर्ट सौंपेगा। उसकी सिफारिश पर अगले 5 साल यानी 1 अप्रैल 2026 से वर्ष 2021 के मार्च तक अमल किया जाएगा।
किन महिलाओं को ड्रोन दिया जाएगा।
महिला स्व सहायता समूह से जुड़ी वैसी महिला जो दसवीं पास की हो तथा उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो उसी को ड्रोन दिया जाएगा। इस ड्रोन को किसने को किराए पर देकर दीदी अब लखपति बनेगी। लखपति दीदी योजना के तहत यह ड्रोन दीदी को दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw clean_uri);