success story, पूजा अग्रवाल ने धोड़सवार वाली पोशाक बनाने की कला से पूरी दुनिया में तहलका मचाया है।

कानपुर की पूजा अग्रवाल अपनी रूचि और इच्छाशक्ति से विदेश तक के लिखी सफलता की कहानी। गुर्जर के दौरान स्वर द्वारा पहने जाने वाली पोशाक ने कानपुर की पूजा अग्रवाल को विश्व स्तर पर उद्यमी की ख्याति दिलाई है। हालांकि पुरूष इसी क्षेत्र में कार्य करते हैं लेकिन पूजा ने ना केवल जाति की पोशाक बनाने के उपकरण प्रारंभ किया बल्कि अपने संकल्प और परिश्रम से सफल होकर एक एक नया इतिहास स्थापित किया।
आज से 10 वर्ष पहले घर में ही मात्र दो मशीन से सिलाई और डिजाइनिंग का काम शुरू करने वाली पूजा आज अमेरिका के अलावा यूनाइटेड किंगडम फ्रांस डेनमार्क जर्मनी और इटली समेत दो दर्जन देशों में अपनी कंपनी में बने उत्पाद निर्यात कर रही है।
रुचि और दृढ़ इच्छा शक्ति का होना।
किसी क्षेत्र में काम करने के लिए रुचि और दृढ़ इच्छा शक्ति का होना बहुत जरूरी है। पूजा को सिलाई और डिजाइनिंग का शौक था। 2011 में उनका विवाह राहुल से हुआ। पति को उनकी रुचि की जानकारी हुई तो वर्ष 2013 में घर में दो मशीनों से काम शुरू कर दिया। पूजा की लगन से काम चल निकला। काम बढ़ने लगा तो उन्होंने अगले वर्ष घर के पास है छोटी फैक्ट्री  खोली। 2 कर्मचारियों से शुरुआत करने वाली पूजा के पास आज डेढ़ सौ कर्मचारी हैं। जिनमें ढाई दर्जन महिलाएं हैं।
निर्यात करने के लिए पूजा नया बाजार।
पहले ही पूजा ने यूरोपीय देशों को निर्यात शुरू किया क्योंकि कानपुर से सैलरी का ज्यादा निर्यात यही होता है। फायर अमेरिका तक जब पहुंची। उनकी एएसपीएन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी बयान के दौरान पहनी जाने वाली पोशाक भी बनाती है। पूजा के अनुसार अगले वर्ष होली तक एक और फैक्ट्री शुरू कर देगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया पुरस्कृत।
पिछले वर्ष से केंद्र सरकार के एमएससी पुरस्कारों में निर्यात के क्षेत्र में सूक्ष्म उद्योगों की श्रेणी में पहला पुरस्कार पूजा को प्रदान किया गया। नई दिल्ली में आयोजित भव्य समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूजा अग्रवाल को प्रथम पुरस्कार दिया। इसमें ₹300000 प्रतीक चिन्ह और प्रमाण पत्र था।
रूचि इच्छाशक्ति और लगन से कोई भी काम मुश्किल नहीं है।
अगर इंसान के पास दृढ़ इच्छाशक्ति और लगन हो तो असंभव काम भी संभव हो जाता है। ऐसा ही कुछ पूजा अग्रवाल ने अपनी इच्छा और लगन से पूरी दुनिया में सफलता की कहानी लिखी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw