प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2023/pradhanmantri scholarship scheme 2023।

इस योजना की शुरुआत वैसे 18 साल पहले 15 अगस्त 2005 में हुई थी। सब इस योजना के तहत ए आर पी एफ आर आर पी एस एस के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके इसके लिए प्रति वर्ष ₹150 स्कॉलरशिप वितरित की जाती थी। इनमें 75 स्कॉलरशिप छात्राओं के लिए और 75 छात्रों के लिए होती थी। मोदी सरकार ने इस योजना का दायरा बढ़ाया है बल्कि मिलने वाले पैसों में भी बढ़ोतरी कर दी है।
अब हर साल इस योजना के तहत 12वीं के बाद 5000 ऐसे छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए यह स्कॉलरशिप दी जाती है जो शहीद पुलिसकर्मी, असम राइफल, आतंकवाद और नक्सलवाद हमलों में शहीद हुए राजू के पुलिसकर्मियों के बच्चों आरपीएफ और आरपीएसएफ जवानों के बच्चों को दी जाती है। इस योजना के लिए हर साल 15 अप्रैल तक आवेदन करना होता है लेकिन अगले साल भी यह योजना जारी रहेगी। जिसके लिए जनवरी माह में नई आवेदन तारीखें निकलेगी। पीएम स्कॉलरशिप योजना के तहत दे लड़कों को ₹25 मासिक के हिसाब से ₹30000 सालाना मिलते हैं जबकि लड़कियों को ₹3000 मासिक के लिहाज से ₹36000 सालाना मिलते हैं।
कौन छात्र कर सकते हैं आवेदन।
इस योजना का फायदा उठाने के लिए वे छात्र ही आवेदन कर सकते हैं जिन्हें बार्बी में न्यूनतम 60% अंक मिले हो। जो छात्र इसे स्कॉलरशिप योजना के दायरे में नहीं आते हुए नेशनल स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन अगर आप शहीद सेनानियों के बच्चे हैं और 12वीं के बाद पढ़ाई करना चाहते हैं तो 12वीं में यदि आपको 60% अंक मिले हैं तो आवेदन कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य,
इस योजना का उद्देश्य आतंकवादी हमलों में शहीद होने वाले सैनिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक मदद पहुंचाना है ताकि वे बिना किसी आर्थिक संकट के अपनी पढ़ाई पूरी कर सके।
हर साल आमतौर पर 15 अप्रैल तक इसके लिए आवेदन कर देना होता है। योजना से मिलने वाले धनराशि अगले साल 30 जनवरी से पहले पहले लाभार्थियों के खाते में आ जाती है।
कौन आवेदन नहीं कर सकते हैं।
इस योजना के तहत स्नातक द्वितीय वर्ष में पढ़ने वाले छात्र इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इस योजना के तहत सभी अर्धसैनिक कर्मियों और सामान्य नागरिक के बच्चे लाभ पाने के हकदार नहीं है। इस योजना के पात्र विभिन्न सरकारी निकायों जैसे अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, भारतीय चिकित्सा परिषद, यूजीसी द्वारा विधिवत मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम b. e, बीटेक , बीडीएस, एमबीबीएस, जैसे व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की भी डिग्री ले सकते हैं। इस योजना के तहत छात्र एमसीए को छोड़कर दूसरी मास्टर डिग्री कोर्स के पात्र नहीं है।
लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया,
इस योजना के विस्तृत कैनवास में छह श्रेणियों में आने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। पूर्वी तट रक्षक के कर्मियों के बच्चे दूसरी श्रेणी के तहत दे वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले एमएसए पूर्व तटरक्षक के कर्मियों के बच्चे और विधवा महिलाएं। श्रेणी 4 के तहत सैनी तटरक्षक के सेवा के कारण सेवा के दौरान मृत्यु को प्राप्त भूतपूर्व तटरक्षक के कर्मियों के बच्चे और विधवा महिलाएं।
शिरडी पांच केसा हाथ करवाई में अक्षम और संरक्षक सिवा के कारण विकलांगता के कारण शिवा में बाहर हो गई ऐसे मुक्त रक्षक कर्मियों के बच्चे और अंतिम सैनी के ताजे करवाई हमारे जइसे मसलक छक्के बच्चे वे छात्र इसके पात्र हैं।

इसमें केवल पेशेवर डिग्री पाठ्यक्रम ही शामिल हैं।
ऑनलाइन आवेदन इस प्रकार करें।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों को ऑनलाइन तरीके से आवेदन करना होता है। इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑफिशयल वेबसाइट, https//ksb.gov.in है। इस स्कॉलरशिप के तहत मिलने वाली धनराशि जनवरी से मई के बीच खाते में आ जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw