पीएचडी में दाखिला के लिए होगी प्रवेश परीक्षा, आवेदन 30 जनवरी तक कर सकेंगे।

जयप्रकाश विश्वविद्यालय में पीएचडी एडमिशन टेस्ट 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया। ऑनलाइन आवेदन की तिथि 17 जनवरी से 30 जनवरी 2023 तक निर्धारित की गई है। वैसे छात्र जिन्होंने अपना पीजी 55% अंकों के साथ पूरा कर लिया है और पीएचडी में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
एस एस सी एस टी ओबीसी बीसी और ईडब्ल्यूएस के छात्र छात्राओं को 5% की छूट।
सामान्य छात्राओं के लिए हंसना को तर 55% अंकों के साथ पास होना जरूरी है। एससी एसटी ओबीसी तथा ईडब्ल्यूएस के छात्र छत्राओं को 5% छूट मिलेगी।
पेट 2022 की परीक्षा के लिए विभिन्न कोटि के अभ्यर्थियों का शुल्क विद निर्धारित है जिसमें जनरल ओबीसी पीवीसी और ईडब्ल्यूएस के अभ्यरयों के लिए₹2500 शुल्क रखे गए हैं जबकि एससी एसटी दिव्यांग और विमेंस के लिए शुल्क ₹1500 निर्धारित किया गया है। पैंट परीक्षा के लिए 17 विश्व में सीटों का निर्धारण किया गया है लेकिन कितनी सीट होगी उसका निर्धारण नहीं हुआ है। कुल 17 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित होगी।
जेपीयू में शोध कार्यक्रम पाठ्यक्रम में जुड़ने का अवसर
जेपीयू में पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए यूजीसी 7 प्वाइंट स्केल अथवा ग्रेडिंग सिस्टम के तहत 1 प्वाइंट स्केल में समकक्ष ग्रेड में कम से कम 55 फ़ीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष ग्रेड हासिल होना चाहिए। रिजर्वेशन वाले छात्रों को 585 अंकों में छूट मिलेगी। टेस्ट में चयनित छात्र छात्राओं को उस विषय में शोध की अनुमति मिलेगी जिसमें उन्हें मास्टर डिग्री मिली है।
जनरल एंड रिसर्च एप्टिट्यूड टेस्ट के सवाल होंगे ऑब्जेक्टिव।
पेट 2022 की परीक्षा दो पेपर की होगी प्रथम पेपर जनरल एंड रिसर्च एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव आधारित होगा प्रथम पेपर में रिसर्च लैंग्वेज एप्टिट्यूड लॉजिकल रिजनिंग म्यूजिकल एबिलिटी डाटा इंटरप्रिटेशन एनवायरमेंट एंड सेंसिबिलिटी और कंप्यूटर एंड इनफार्मेशन कम्युनिकेशन पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरा पेपर ऑब्जेक्टिव होगा।
आवश्यक शर्त।
1, 55 फ़ीसदी अंकों के साथ बिजी उत्तीर्ण विद्यार्थी होंगे शामिल।
2, 17 विषयों में बैठ परीक्षा के लिए निर्धारण किया गया।
3, एससी एसटी ओबीसी बीसी और ईडब्ल्यूएस के छात्र छात्राओं को 5% छूट मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

https://notix.io/ent/current/enot.sw.min.js?r=sw