तलाब योजना 2022, किसानों को खेत में तालाब बनाने पर सरकार ₹100000 दे रही है। (Balram Taal Yojana 2022) आवेदन कैसे करें?

देश में जल संरक्षण तथा खेती की सिंचाई का बढ़ावा देने के लिए कई सिंचाई योजनाओं को लागू किया गया है। इस योजना के तहत सिंचाई संसाधन यंत्र आदि उपलब्ध कराने तथा भूमिगत जल का बढ़ावा देने के लिए तलाब नोहर आदि का निर्माण किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के कई घटक हैं जिनमें तालाब निर्माण भी एक है।
मध्य प्रदेश सरकार ने पहले से चरण ह बलराम ताल योजना को तलाब योजना को भी शामिल कर लिया है। किसानों को ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।
योजना का नाम।  बलराम ताल योजना
आरंभ की गई।   मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
वर्ष।  2022
आवेदन की प्रक्रिया।   ऑनलाइन
उद्देश्य।  खेती के लिए पानी का बढ़ावा देना
लाभ।   खेत में तालाब निर्माण करने के लिए अनुदान
आधिकारिक वेबसाइट.  dbt-pmdag.org/Agri-index-ospx
बलराम ताल योजना मध्य प्रदेश राज्य के सभी जिलों में लागू किया गया है। इस योजना के तहत वही किसान जिनके खेतों में पहले से ही पिया इस स्क्रिप्ट कलर इरीगेशन यंत्र स्थापित है मात्र उन्हीं किसानों को इसका लाभ मिल सकता है।
बलराम ताल निर्माण पर दी जाने वाली सब्सिडी
इस योजना के तहत सामान्य किसानों को अपने खेतों में बलराम ताल निर्माण हेतु स्वीकृत लागत की अनुदान 40% अधिकतम ₹80000 के अतिरिक्त लगने वाली राशि वाहन करना होगा। इसी प्रकार सीमांत किसान के स्वीकृत लागत के 50% यानी ₹80000 के अतिरिक्त लागत से वाहन करना पड़ेगा।
इस प्रकार अनुसूचित जाति तथा जनजाति के किसानों को स्वीकृत राशि के 75% अधिकतम ₹100000 के अतिरिक्त लगने वाली लागत स्वयं वहन करना होगा।
बलराम ताल योजना 2022, आवेदन करने की प्रक्रिया।
मध्यप्रदेश में में बलराम ताल योजना का आवेदन 25 अप्रैल 2022 से शुरू हो गया है। किसानों को बलराम ताल अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए किसानों को कृषि यंत्र पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत अगर आप भी बलराम ताल योजना के तहत आवेदन कर लाभ लेना चाहते हैं तो निम्न नियमों का पालन करना होगा।
1, सबसे पहले आपको बलराम ताल योजना के वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर आपको फार्म का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
2, फार में मांगी गई आवश्यक जानकारी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।
इस फराह ऑनलाइन आवेदन भरा जाता है।
नोट।   बलराम ताल योजना में वही किसान पात्र होंगे जिनके पास वित्तीय वर्ष 2017 दो हजार अट्ठारह में प्रदेश विभाग द्वारा संचालित किसी भी योजना के माध्यम से गिरी प्रिया स्ट्री कलर सीट की स्थापना की गई हो। इसको किसी भी पदाधिकारी द्वारा सर्वेक्षण किया जाएगा उसके बाद आप का अनुदान पास होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ